ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशराहुल से पवार ने मुलाकात की, एनसीपी के विलय की अटकलें तेज

राहुल से पवार ने मुलाकात की, एनसीपी के विलय की अटकलें तेज

लोकसभा चुनाव में हार के बाद अपने पद से इस्तीफा देने पर अड़े कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार से उनके घर पर मुलाकात की है। लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद राहुल गांधी पहली बार किसी...

(PTI file photo)
1/ 2(PTI file photo)
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Ajay Aggarwal/HT PHOTO)
2/ 2कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Ajay Aggarwal/HT PHOTO)
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 30 May 2019 11:32 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव में हार के बाद अपने पद से इस्तीफा देने पर अड़े कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार से उनके घर पर मुलाकात की है। लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद राहुल गांधी पहली बार किसी दूसरी पार्टी के नेता से मुलाकात की है। दोनों नेताओं के बीच राजनीतिक हालात और विपक्ष एकता पर चर्चा हुई है। समझा जाता है कि इसमें एनसीपी के कांग्रेस में विलय से जुड़े मुद्दे पर भी चर्चा हुई। बता दें कि विपक्षी एकता और संयुक्त रणनीति तय करने के लिए कांग्रेस ने शुक्रवार संसद भवन में विपक्षी दलों की एक बैठक भी बुलाई है।

एनसीपी के कांग्रेस में विलय की चर्चा :

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात के बाद विलय की चर्चा एक बार फिर तेज हो गई हैं। हालांकि, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में कोई भी पदाधिकारी अधिकृत तौर पर कुछ भी कहने से बच रहे हैं। एनसीपी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि मीडिया को इस तरह के कयासों से परहेज बरतना चाहिए। अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

विधानसभा में फायदा :

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का कांग्रेस में विलय की खबरें काफी दिनों से चर्चा में थी। पर लोकसभा चुनाव में हार के बाद यह कयास और तेज हुए है। महाराष्ट्र में पांच माह बाद विधानसभा चुनाव हैं। ऐसे में यह मांग जोर पकड़ रही है कि दोनों पार्टियों को आपस में विलय कर विधानसभा चुनाव लड़ना चाहिए। इससे जहां कांग्रेस को लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद मिल जाएगा, वहीं शरद पवार को राज्यसभा में विपक्ष का नेता पद दिया जा सकता है। सुप्रिया सुले को महाराष्ट्र कांग्रेस में पद दिया जाएगा।

कुमारस्वामी राहुल गांधी से मिले 

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने भी गुुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन सरकार है। लोकसभा चुनाव में दोनों पार्टियों का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा है। दोनों नेताओं के बीच मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा हुई। चुनाव में जेडीएस और कांग्रेस ने सिर्फ एक-एक सीट पर जीत दर्ज की है। एचडी कुमारस्वामी ने बुधवार को कहा था कि वह राहुल गांधी से मुलाकात कर इस्तीफे की पेशकश वापस लेने की अपील करेंगे।

कांग्रेस में बैठकों का दौर जारी :

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपने पद से इस्तीफा देने की मांग पर अड़े हुए हैं, वहीं पार्टी नेताओं के बीच बैठकों का दौर जारी है। पार्टी के एक नेता ने बताया कि वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खडगे और दिग्विजय सिंह ने पार्टी कोषाध्यक्ष अहमद पटेल से मुलाकात की है। लोकसभा चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी ने अपने पद से इस्तीफे की पेशकश की थी, पर कांग्रेस कार्यसमिति ने उनके त्यागपत्र की पेशकश को नामंजूर करते हुए उन्हें संगठन में आमूलचूल बदलाव के लिए अधिकृत किया था।

मोदी कैबिनेटः सुषमा,राज्यवर्धन,मेनका का नाम नहीं, देखें पूरी लिस्ट

चीन के एक्सपर्ट एस.जयशंकर को कैबिनेट में शामिल कर पीएम ने किया हैरान

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें