ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशरायबरेली से राहुल गांधी, अमेठी से केएल शर्मा लड़ सकते हैं चुनाव, कांग्रेस जल्द करेगी ऐलान

रायबरेली से राहुल गांधी, अमेठी से केएल शर्मा लड़ सकते हैं चुनाव, कांग्रेस जल्द करेगी ऐलान

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अमेठी और रायबरेली सीट पर कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान अभी तक नहीं किया है। इसी बीच खबर है कि राहुल रायबरेली से चुनाव लड़ेंगे और केएल शर्मा अमेठी से उम्मीदवार होंगे।

रायबरेली से राहुल गांधी, अमेठी से केएल शर्मा लड़ सकते हैं चुनाव, कांग्रेस जल्द करेगी ऐलान
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 03 May 2024 01:26 PM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस पार्टी ने अभी तक अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट से अपने उम्मीदवारों की ऐलान नहीं किया है। इन दोनों सीटों पर उम्मीदवारों के नामांकन की तारीफ 3 मई यानी आज खत्म हो रही है। ऐसी उम्मीद थी गुरुवार तक दोनों सीटों पर कांग्रेस अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर देगी मगर ऐसा नहीं हुआ। आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस शुक्रवार को इन दोनों सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान करेगी। रिपोर्ट की मानें तो राहुल गांधी को रायबरेली से टिकट दिया जाएगा और अमेठी से कांग्रेस केएल शर्मा को उम्मीदवार बनाएगी। हालांकि, इस पर आधिकारिक घोषणा शुक्रवार को ही हो पाएगी।

कल है नामांकन की आखिरी तारीख
शुक्रवार को अमेठी और रायबरेली सीट पर नामांकन पत्र दाखिल करने का आखिरी दिन है और इसके मद्देनजर पार्टी द्वारा गुरुवार रात तक इन दो प्रतिष्ठित निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवारों की घोषणा करने की उम्मीद थी। इस संबंध में पूछे जाने पर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि अमेठी और रायबरेली से कांग्रेस उम्मीदवारों को लेकर औपचारिक घोषणा आज होने की संभावना है।’’ उन्होंने हालांकि कहा कि नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि तीन मई अपराह्न तीन बजे तक है। सूत्रों ने कहा कि पार्टी ने उत्तर प्रदेश की दोनों सीट पर नामांकन पत्र दाखिल करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

हाई-प्रोफाइल सीट पर बना है सस्पेंस
अमेठी और रायबरेली गांधी-नेहरू परिवार के पारंपरिक क्षेत्र माने जाते हैं क्योंकि इस परिवार के सदस्यों ने कई दशकों तक इन सीटों का प्रतिनिधित्व किया है। ऐसा बताया जा रहा है कि कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी के भी शुक्रवार को नामांकन पत्र दाखिल करने के वक्त मौजूद रहने की संभावना है। शुक्रवार को नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले गुरुवार की देर शाम अमेठी के गौरीगंज स्थित कांग्रेस कार्यालय में राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव के पोस्टर और बैनर भी लाए गए। 

बता दें अमेठी से भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी पहले ही अपना नामांकन पत्र दाखिल कर चुकी हैं। उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का प्रदेश नेतृत्व पहले ही केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) और पार्टी नेतृत्व से राहुल गांधी को अमेठी से और प्रियंका गांधी को रायबरेली संसदीय सीट से चुनाव मैदान में उतारने का आग्रह कर चुका है। केंद्रीय चुनाव समिति के सदस्यों ने भी पार्टी नेतृत्व से राहुल और प्रियंका दोनों को चुनाव मैदान में उतारने का आग्रह किया है, लेकिन अंतिम फैसला पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को लेना है।

वायानाड से सांसद हैं राहुल गांधी
राहुल गांधी वर्तमान में केरल के वायनाड निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने इस सीट पर 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी। इस बार भी राहुल वायनाड से चुनाव मैदान में हैं। सात चरण के आम चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को अमेठी और रायबरेली निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। राहुल गांधी पहले ही कह चुके हैं कि उन्हें अपनी पार्टी से ‘‘जो भी आदेश मिलेगा, उसका वह पालन करेंगे।’’

वर्ष 2004 से 2024 तक रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व सोनिया गांधी ने किया। इससे पहले सोनिया गांधी ने राजनीति में प्रवेश करने के बाद अमेठी लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था और 1999 में पहली बार चुनाव लड़ा था। कांग्रेस ने विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के घटक दल के रूप में उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ गठबंधन किया है और कांग्रेस राज्य की 17 लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ रही है।