ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशअमेठी नहीं जाएंगे राहुल गांधी, सिर्फ वायनाड से लड़ेंगे चुनाव; उसपर भी दूसरे दल की नजर

अमेठी नहीं जाएंगे राहुल गांधी, सिर्फ वायनाड से लड़ेंगे चुनाव; उसपर भी दूसरे दल की नजर

Election: सोनिया गांधी के राजस्थान से राज्यसभा नामांकन करने के साथ ही रायबरेली सीट को लेकर चर्चाएं तेज हैं। कहा जा रहा है कि अब इस सीट पर प्रियंका गांधी वाड्रा लोकसभा चुनाव लड़कर डेब्यू कर सकती हैं।

अमेठी नहीं जाएंगे राहुल गांधी, सिर्फ वायनाड से लड़ेंगे चुनाव; उसपर भी दूसरे दल की नजर
Nisarg Dixitलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 15 Feb 2024 10:09 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश की रायबरेली और अमेठी सीट को कांग्रेस और खासतौर से गांधी परिवार का गढ़ माना जाता है। अब पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी राज्यसभा का रुख कर चुकी हैं। वहीं, राहुल गांधी को लेकर कहा जा रहा है कि वह इस बार सिर्फ एक ही सीट वायनाड से ही चुनाव लड़ेंगे। हालांकि, इसे लेकर ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी यानी AICC की तरफ से कुछ नहीं कहा गया है।

मातृभूमि अंग्रेजी में फरवरी की शुरुआत में प्रकाशित एक रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि राहुल 2024 लोकसभा चुनाव सिर्फ एक ही सीट से लड़ेंगे। वहीं, AICC महासचिव केसी वेणुगोपाल केरल से चुनाव नहीं लड़ेंगे। खास बात है कि 2019 लोकसभा चुनाव में राहुल ने दो सीटों अमेठी और वायनाड दो सीटों से चुनाव लड़ा था, लेकिन केरल की ही सीट पर जीत हासिल कर सके थे।

क्या प्रियंका गांधी रायबरेली जाएंगी?
सोनिया गांधी के राजस्थान से राज्यसभा नामांकन करने के साथ ही अब रायबरेली सीट को लेकर चर्चाएं तेज हैं। कहा जा रहा है कि अब इस सीट पर प्रियंका गांधी वाड्रा लोकसभा चुनाव लड़कर डेब्यू कर सकती हैं। फिलहाल, इसे लेकर भी कांग्रेस या प्रियंका ने खुलकर कुछ नहीं कहा है। 2004 से 2019 तक रायबरेली सीट से सोनिया गांधी ने चार बार जीत हासिल की है।

राहुल की सीट पर वाम दलों की नजर
इधर, भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाले NDA के खिलाफ तैयार विपक्षी गठबंधन INDIA अब तक सीट शेयरिंग फॉर्मूला तय नहीं कर सका है। खबरें हैं कि सीपीआई सीट शेयरिंग के दौरान वायनाड सीट पर नजर रख सकती हैं। पार्टी ने लोकसभा की ऐसी चार सीटों में वायनाड को भी रखा है, जहां से वे चुनाव लड़ सकते हैं। हालांकि, अब तक यह साफ नहीं है कि वाम दल ने अब तक कांग्रेस से इस संबंध में चर्चा की या नहीं।

टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में सीपीआई महासचिव डी राजा ने कहा था, 'वायनाड उन चार सीटों में से एक है, जो LDF में सीट शेयरिंग के दौरान CPI को मिली है।' उन्होंने कहा था कि बंगाल में सीपीआई को तीन सीटें मिली हैं। कहा जा रहा है कि अगर राहुल कहीं और से चुनाव लड़ने का फैसला करते हैं, तो राजा की पत्नी एनी को वायनाड से उम्मीदवार बनाया जा सकता है। हालांकि, अब तक सीपीआई की तरफ से आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें