ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशलोकसभा में नेता विपक्ष होंगे राहुल गांधी, स्पीकर चुनाव से एक दिन पहले ऐलान; प्रोटेम स्पीकर को भेजा गया नाम

लोकसभा में नेता विपक्ष होंगे राहुल गांधी, स्पीकर चुनाव से एक दिन पहले ऐलान; प्रोटेम स्पीकर को भेजा गया नाम

कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को इसकी घोषणा की राहुल गांधी लोकसभा में नेता विपक्ष होंगे। स्पीकर चुनाव से एक दिन पहले कांग्रेस पार्टी के महा सचिव केसी वेणुगोपाल ने इसका ऐलान किया।

लोकसभा में नेता विपक्ष होंगे राहुल गांधी, स्पीकर चुनाव से एक दिन पहले ऐलान; प्रोटेम स्पीकर को भेजा गया नाम
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 25 Jun 2024 09:56 PM
ऐप पर पढ़ें

Rahul Gandhi leader of opposition: लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ही होंगे, इंडिया गठबंधन ने इस पर मुहर लगा दी है। कांग्रेस पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने मंगलवार रात जानकारी दी कि नेता विपक्ष के लिए राहुल गांधी का नाम प्रोटेम स्पीकर महताब को भेज दिया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के घर पर विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक हुई थी, जिसमें सर्वसम्मति से यह फैसला लिया गया।

इससे पहले मंगलवार को भी लोकसभा में सदन की कार्यवाही काफी हंगामेदार रही। सोमवार की तरह मंगलवार को भी प्रोटेम स्पीकर महताब ने नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई। हालांकि आज 7 सांसद शपथ नहीं ले पाए। इस वजह से वे बुधवार को होने वाले लोकसभा स्पीकर के चुनाव में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। मंगलवार को सांसदों की शपथग्रहण के दौरान नारेबाजी का मुद्दा भी काफी गर्माया। असदुद्दीन ओवैसी का जय फिलिस्तीन नारे को लेकर भाजपा सांसदों ने आपत्ति जताई तो प्रोटेम स्पीकर ने उस शब्द को कार्यवाही से हटा दिया। इसके अलावा भाजपा सांसद अतुल गर्ग ने जय मोदी और जय हेगडेवार के नारे लगाए।

राहुल गांधी लोकसभा में होंगे विपक्ष के नेता

मंगलवार को इंडिया गठबंधन के नेताओं ने कांग्रेस चीफ मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर मीटिंग की। इस मीटिंग में स्पीकर पद के लिए होने वाले चुनाव के लिए रणनीति के अलावा नेता विपक्ष के नाम पर भी मुहर लगाई गई। मंगलवार रात कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने पत्रकारों को जानकारी दी कि खरगे के आवास पर हुई गठबंधन के नेताओं ने तय किया है कि लोकसभा में विपक्ष का नेतृत्व राहुल गांधी करेंगे। 

गौरतलब है कि विपक्षी गठबंधन का यह कदम स्पीकर चुनाव से कुछ घंटे पहले लिया गया है। बुधवार को एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच लोकसभा स्पीकर को लेकर चुनाव होना है। एनडीए की तरफ से राजनाथ के कोटा सीट से निर्वाचित होकर आए भाजपा सांसद ओम बिरला मैदान में हैं तो दूसरी तरफ केरल से आठ बार सांसद बनकर पहुंचे कांग्रेस सांसद के सुरेश को विपक्ष ने अपना उम्मीदवार बनाया है।