DA Image
10 मई, 2021|8:26|IST

अगली स्टोरी

मिसाइलों के साथ लद्दाख में गरजे राफेल लड़ाकू विमान, पहली बार सामने आईं ऐसी तस्वीरें

rafale with missile

भारतीय वायुसेना ने मंगलवार को पहली बार मिसाइलों से लैस होकर आसमान में गरजते राफेल लड़ाकू विमानों की तस्वीरें जारी की हैं। हाल ही में भारतीय वायुसेना में शामिल हुए राफेल विमान हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों को लेकर लद्दाख के आसमानों में उड़े। पिछले साल सितंबर में ही राफेल विमानों को भारतीय वायुसेना में शामिल गया गया है।

भारत ने फ्रांस से 36 राफेल विमानों का सौदा किया था, जिनमें से कई भारत आ चुके हैं। पहले राफेल विमान को भारतीय वायुसेना में शामिल किए जाने के समय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था, ''राफेल विमानों को शामिल किया जाना पूरी दुनिया को बड़ा और कड़ा संदेश है, खासकर उनके लिए जो हमारी संप्रभुता पर नजर रखते हैं। जिस तरह का माहौल सीमा पर बनाया गया है उसमें यह और भी अहम है।''

फिलहाल साल 2021 के आखिर तक भारत में राफेल की पूरी खेप पहुंच जाएगी, जिसके तहत हमें 36 राफेल विमान मिलेंगे। राफेल का एक स्क्वॉड्रन अंबाला में रहेगा, और एक हसीमाड़ा एयरबेस पर। राफेल में तीन तरह की मिसाइलें होंगी। पहली, हवा से हवा में मार करने वाली मीटियोर मिसाइल। दूसरी, हवा से जमीन में मार करने वाल स्कैल्प मिसाइल और तीसरी है हैमर मिसाइल।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Rafale with air to air missile flying in ladakh Indian Air Force shared first images armed jets