ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशफिलिस्तीन के साथ 'फिल्मिस्तान', बॉलीवुड सितारों ने इजरायल के खिलाफ खोला मोर्चा

फिलिस्तीन के साथ 'फिल्मिस्तान', बॉलीवुड सितारों ने इजरायल के खिलाफ खोला मोर्चा

Bollywood celebrities support rafah: राफा में नरसंहार के बाद इजरायली सेना के खिलाफ आधी दुनिया खड़ी हो गई है। अब कई बॉलीवुड सितारे भी राफा के सपोर्ट में उतर गए हैं।

फिलिस्तीन के साथ 'फिल्मिस्तान', बॉलीवुड सितारों ने इजरायल के खिलाफ खोला मोर्चा
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 May 2024 02:26 PM
ऐप पर पढ़ें

Bollywood celebrities support rafah: कई देशों और अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय के लाख मना करने के बावजूद बेंजामिन नेतन्याहू की सेना ने दक्षिण गाजा के शहर राफा में जो कत्लेआम मचाया है, उससे पूरी दुनिया सन्न है। इजरायली सेना ने लगातार तीन दिन राफा के दो राहत शिविरों पर ताबड़तोड़ हमले किए। इन हमलों में पहले 45 लोग मारे गए और फिर मंगलवार को 21 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई। इस कत्लेआम ने नेतन्याहू को फिर से निशाने पर ला दिया है। सोशल मीडिया पर राफा के सपोर्ट में मुहिम तेज हो गई है। कई बॉलीवुड सितारे भी राफा को बचाने के लिए सोशल मीडिया पोस्ट कर रहे हैं। 

गाजा को श्मशान बनाने के बाद इजरायली सेना का अब नया टारगेट राफा है। आईसीसी पहले ही इजरायल को चेतावनी जारी कर चुका है कि अगर उसका कत्लेआम नहीं रुका तो वह भी कार्रवाई से नहीं चूकेगा। बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य इजरायली अधिकारियों पर गिरफ्तारी के वारंट की तलवार लटक रही है। दूसरी तरफ नेतन्याहू इजरायली हमले को लेकर दुख जता चुके हैं और जांच के आदेश दे चुके हैं। लेकिन, नेतन्याहू के घड़ियाली आंसू कितने मजबूत थे, उसकी बानगी तब दिखी जब नेतन्याहू की माफी मांगने के अगले ही दिन इजरायली सेना पश्चिमी राफा में एक और राहत शिविर में टूट पड़ी।

दुनियाभर में हो रही आलोचना
इजरायली हमलों के बाद राफा पर मानवीय संकट गहरा गया है। दरअसल, गाजा से अपनी जान बचाकर भागे फिलिस्तीनियों ने राफा में जगह-जगह शरण ले रखी है। अब क्योंकि इजरायल बड़े पैमाने पर राफा में हमला बोल चुका है और उसकी नजर में हमास का बचा-खुचा ठिकाना राफा ही है। राफा पर अटैक के बाद से आधी दुनिया इजरायल के खिलाफ खड़ी हो गई है। पहले तुर्की ने हमले की निंदा की और इसे नरसंहार बताया। अब सऊदी अरब ने भी इजरायल को खूब खरी-खोटी सुनाई। सऊदी अरब का कहना है कि इजरायल को फिलिस्तीनी को मान्यता दे देनी चाहिए क्योंकि उसका अस्तित्व फिलिस्तीन पर ही है।

बॉलीवुड सितारे भी सपोर्ट में कूदे
राफा पर इजरायली हमले के बाद भारत में कई बॉलीवुड सितारे भी उसके सपोर्ट में आ गए हैं। मशहूर हस्तियों में अभिनेता वरुण धवन, एली गोनी, सामंथा रुथ प्रभु और तृप्ति डिमरी ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट पर "ऑल आईज़ ऑन राफा" ग्राफिक्स पोस्ट किए हैं। हैशटैग #AllEyesOnRafah टिकटॉक पर 195,000 से अधिक पोस्ट और लाखों व्यूज दे चुका है और लगभग 100,000 पोस्ट के साथ इंस्टाग्राम पर ट्रेंड हो रहा है।

गौरतलब है कि राफा शहर में करीब 10 लाख लोग अभी भी शरण लिए हुए हैं। जिनमें ज्यादातर लोग तंबू में रह रहे हैं।