Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देश12वीं की परीक्षा में पूछा गुजरात दंगों पर 'अनुचित' सवाल, CBSE ने कहा- ऐक्शन लेंगे

12वीं की परीक्षा में पूछा गुजरात दंगों पर 'अनुचित' सवाल, CBSE ने कहा- ऐक्शन लेंगे

भाषा,नई दिल्लीPriyanka
Thu, 02 Dec 2021 06:19 AM
12वीं की परीक्षा में पूछा गुजरात दंगों पर 'अनुचित' सवाल, CBSE ने कहा- ऐक्शन लेंगे

इस खबर को सुनें

सीबीएसई की बुधवार को कक्षा 12वीं की परीक्षा में समाजशास्त्र के प्रश्न पत्र में छात्रों से उस पार्टी का नाम बताने को कहा गया जिसके कार्यकाल में ''2002 में गुजरात में मुस्लिम विरोधी हिंसा'' हुई थी। सीबीएसई ने इस प्रश्न को 'अनुचित' और उसके दिशानिर्देशों के खिलाफ बताया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कहा कि मामले में ''जिम्मेदार व्यक्तियों'' के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

सीबीएसई ने एक आधिकारिक बयान में कहा, ''बुधवार को 12वीं कक्षा के समाजशास्त्र की टर्म एक परीक्षा में एक प्रश्न पूछा गया, जो अनुचित है और प्रश्न पत्र तैयार करने के संबंध में बाहरी विषय विशेषज्ञों के लिए सीबीएसई के दिशानिर्देशों का उल्लंघन है। सीबीएसई त्रुटि को स्वीकार करता है और जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा।'' 

सीबीएसई ने कहा कि पेपर सेट करने वालों के लिए सीबीएसई के दिशानिर्देश स्पष्ट रूप से कहते हैं कि उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रश्न केवल अकादमिक उन्मुख होने चाहिए और वर्ग-धर्म-तटस्थ होने चाहिए तथा ऐसे विषयों को नहीं छूना चाहिए जो सामाजिक और राजनीतिक पसंद के आधार पर लोगों की भावनाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

समाजशास्त्र परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछा गया-2002 में गुजरात में बडे़ पैमाने पर मुस्लिम विरोधी हिंसा किस सरकार के कार्यकाल में हुई? उत्तर के लिए विकल्प थे- कांग्रेस, भाजपा, डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन। 

बता दें कि गुजरात में 2002 में गोधरा रेलवे स्टेशन के पास साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन के दो डिब्बों में आगजनी के बाद राज्य में दंगे भड़क उठे थे। ट्रेन में आग की घटना में 59 हिंदू 'कारसेवक' मारे गए थे। दंगों में एक हजार से अधिक लोगों की जान गई थी।
 

epaper

संबंधित खबरें