अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पीएनबी में धोखाधड़ीः मुंबई ब्रांच में एक खरब रुपये से भी ज्यादा फर्जी लेनदेन का खुलासा, लुढ़के शेयर

Punjab National Bank

देश के सबसे प्रतिष्ठित बैंकों में शुमार पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में बड़ी धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। बैंक के मुंबई ब्रांच में 1.77 बिलियन डॉलर यानी 113518950000.00 (एक खरब 13 अरब 51 करोड़ 89 लाख 50 हजार रुपये के फर्जी लेनदेन का खुलासा हुआ है। इस खुलासे के बाद शेयर बाजार में पीएनबी के शेयरों की कीमत में काफी गिरावट देखी गई।  

इस खुलासे के बाद बैंक बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को दिये एक बयान में बताया कि लेनदेन कुछ चुनिंदा खाताधारकों को लाभ पहुंचाने की कोशिश की गई है। ऐसा लगता है कि इन लेनदेन के रिकॉर्ड के आधार पर विदेशों में कुछ बैंकों ने उन्हें ऋण दिया है।

बैंक ने कहा है कि ये लेनदेन सीमित हैं तथा नियमों के दायरे में जिम्मेवारी तय की जायेगी। उसने बताया कि इन लेनदेन की कुल राशि 177.17 करोड़ डॉलर है।  

आपको बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र की बैंक पीएनबी देश में कर्ज देने वाली दूसरी सबसे बड़ी बैंक है और संपत्ति के मामले में चौथी सबसे बड़ी। बैंक ने अभी तक इस धोखाधड़ी में शामिल लोगों के नाम का खुलासा नहीं किया है लेकिन कहा है कि इस सौदेबाजी की सूचना प्रवर्तन एजेंसियों को दी गई है। अब इसका मूल्यांकन किया जाएगा इस लेनदेन से किसी की जवाबदेही बनती है या नहीं।

पीएनबी की ओर से कहा गया कि बैंक में ये लेन-देन आकस्मिक प्रवृति के हैं और इनपर देनदारी का फैसला कानून और अंतर्निहित लेनदेन के आधार पर किया जाएगा।

लुढ़के शेयर

शेयर बाजार में आज सुबह (बुधवार) कारोबारी सत्र में पीएनबी के शेयर 4.1% गिरावट के साथ खुले और गिरकर 5.7 फीसदी तक चले गए। बिकवाली की वजह से बैंक का शेयर करीब 8 फीसद टूट गया। करीब 12 बजे पीएनबी का शेयर 7.67 फीसद की गिरावट के साथ 149 रुपए पर कारोबार कर रहा है। इस गिरावट के पीछे मुख्य वजह बैंक की मुंबई ब्रांच में 177.17 करोड़ डॉलर के फ्रॉड की खबर है।

सीबीआई जांच जारी

सीबीआई के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पिछले हफ्ते 10,000 करोड़ रूपये के संदिग्ध लेनदेन के बारे में डिजाइनर नीरव मोदी तथा एक ज्वेलरी कंपनी के खिलाफ पीएनबी से दो शिकायतें मिलीं। दोनों पर पीएनबी को 44 मिलियन डॉलर धोखा देने का आरोप लगा है। 

बिजनेस की सभी खबरों के लिए क्लिक करें
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:punjab national bank detected fraudulent transactions at mumbai branch