DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

lok Sabha election result 2019: क्या कैप्टन अमरिंदर रोक सकेंगे बीजेपी-अकाली गठबंधन को

congress abp and akali dal in panjab

पंजाब में लोकसभा की 13 सीटों के लिये पिछले रविवार को पड़े वोटों की गिनती के लिये तैयारियां पूरी कर ली हैं और मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी।  राज्य की 13 सीटों में से ज्यादातर में कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल-भारतीय जनता पार्टी गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला नजर आया। पिछले आम चुनाव में प्रदेश में शिअद और आम आदमी पार्टी ने चार-चार सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि कांग्रेस के खाते में तीन सीट और भाजपा को दो सीटों पर विजय मिली थी। पंजाब में वोटों की गिनती के लिए तेरह लोकसभा क्षेत्रों में वोटों की गिनती के लिये 21 केन्द्र बनाये गये हैं। गिनती के लिये सभी आवश्यक इंतजाम कर लिये गये हैं। मतगणना केन्द्रों पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये हैं। बता दें कि 19 मई को राज्य में 65 फीसदी मतदान हुआ था। राज्य के दो करोड़ आठ लाख से अधिक मतदाताओं ने गत रविवार को कुल 278 उम्मीदवारों का सियासी भविष्य ईवीएम में कैद कर दिया जिसका फैसला आज होना है। 

2014 के नतीजे:
2014 के लोकसभा चुनाव में भी पंजाब में अकाली 10 और भाजपा 3 सीटों पर चुनाव लड़ी थी राज्य में 2014 में हुए लोकसभा चुनावों में शिअद ने 4, आम आदमी पार्टी ने 4, कांग्रेस ने 3 और भाजपा ने 2 सीटों पर जीत दर्ज की थी। लेकिन बाद गुरुदासपुर लोकसभा सीट पर विनोद खन्ना के निधन के चलते हुए उपचुनाव में कांग्रेस को जीत मिली थी। इस तरह से मौजूदा समय में भाजपा के पास एक ही सांसद है।

कौन सी हैं तेरह सीटें: गुरदासपुर , अमृतसर , संगरूर , पटियाला ,होशियारपुर , फतेहगढ़ साहिब , फरीदकोट , आनंदपुर साहिब , लुधियाना , फिरोजपुर ,खडूर साहिब और जालंधर शामिल हैं । इन सीटों पर मुख्य मुकाबला कांग्रेस तथा अकाली -भाजपा गठबंधन के बीच है लेकिन संगरूर ,बठिंडा तथा पटियाला सीट।

भाजपा के उम्मीदवार:
ऐतिहासिक एवं धार्मिक अमृतसर लोकसभा सीट पर भाजपा ने केन्द्रीय मंत्री हरदीप पुरी ,गुरदासपुर से सनी देओल और होशियारपुर सीट पर विधायक सोम प्रकाश को उतारा है तथा उसकी सहयोगी अकाली दल ने बठिंडा में लगातार दो बार सांसद रहीं केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल , फरीदकोट से गुलजार सिंह रणिके , पटियाला से पूर्व मंत्री सुरजीत सिंह रखड़ा ,आनंदपुर साहिब से निवर्तमान सांसद प्रो। प्रेम सिंह चंदूमाजरा ,खडूर साहिब से बीबी जागीर कौर ,संगरूर से परमिंदर सिंह ढींडसा ,जालंधर से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष चरणजीत सिंह अटवाल ,फतेहगढ साहिब से दरबारा सिंह गुरू,फिरोजपुर से अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल तथा लुधियाना से महेश इंदर ग्रेवाल को उतारा है। 

कांग्रेस के उम्मीदवारों की लिस्ट:
कांग्रेस ने पटियाला सीट पर परनीत कौर , आनंदपुर साहिब मनीष तिवारी, फरीदकोट से पूर्व विधायक मोहम्मद सदीक,फिरोजपुर से निवर्तमान सांसद एवं अकाली दल छोड़कर आये शेर सिंह घुबाया ,अमृतसर से निवर्तमान सांसद गुरजीत सिंह औजला , गुरदासपुर से कांग्रेस के प्रधान एवं निवर्तमान सांसद सुनील जाखड़, फतेहगढ साहिब से पूर्व ब्यूरोक्रेट डा० अमर सिंह , जालंधर से निवर्तमान सांसद संतोख चौधरी , बठिंडा से विधायक अमरिंदर राजा वडिंग ,संगरूर से पूर्व विधायक केवल सिंह ढिल्लों ,होशियारपुर से विधायक राजकुमार चब्बेवाल ,खडूरसाहिब से पूर्व विधायक जसबीर सिंह डिंपा और लुधियाना से निवर्तमान सांसद रवनीत बिट्टू को टिकट दिया ।

आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों की लिस्ट: 
आम आदमी पार्टी ने अपने पंजाब प्रदेशाध्यक्ष एवं निवर्तमान सांसद भगवंत मान को संगरूर, फरीदकोट से निवर्तमान सांसद प्रो० साधु सिंह ,बठिंडा से विधायक बलजिंदर कौर ,होशियारपुर से डा। रवजोत सिंह ,फतेहगढ़ साहिब से बनदीप सिंह तथा अमृतसर से कुलदीप धालीवाल सहित सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किये हैं। आप पार्टी से अलग होकर पंजाब डेमोक्रेटिक फ्रंट के उम्मीदवार के तौर पर पटियाला से निवर्तमान सांसद डा। धर्मवीर गांधी,बठिंडा से सुखपाल खेहरा तथा खडूर साहिब से बीबी परमजीत खालडा मैदान में हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Punjab lok Sabha election result 2019 live update chunav parinam seat wise ls elections results live coverage