pune Lok Sabha Election Result 2019 know all seats result of Maharshtra - Election Result: पुणे लोकसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार गिरिश बापट जीते DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Election Result: पुणे लोकसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार गिरिश बापट जीते

भाजपा-शिवसेना ने महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से 41 सीटों पर जीत हासिल की जबकि कांग्रेस को एक और राकांपा को चार सीटों पर जीत मिली। चुनाव में दो मौजूदा केंद्रीय मंत्रियों और दो पूर्व मुख्यमंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा। शरद पवार नीत राकांपा पिछली बार के अपने प्रदर्शन को बरकरार रखने में कामयाब रही जबकि कांग्रेस को केवल एक सीट मिली। कांग्रेस को 2014 में दो सीटों पर जीत मिली थी। सत्तारूढ़ भाजपा-शिवसेना गठबंधन ने 2014 आम चुनाव में 42 सीटों पर जीत दर्ज की थी।  पुणे लोकसभा सीट पर भाजपा ने अपनी बादशाहत को कायम रखा है. बीजेपी प्रत्याशी गिरीश भालचंद्र बापट ने यहां जीत हासिल की है। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार मोहन जोशी को हराया है। 

पुणे लोकसभा सीट महाराष्ट्र की महत्वपूर्ण सीटों में से एक है। महाराष्ट्र के प्रमुख शहरों में से एक पुणे मुला और मूठा इन दो नदियों के किनारे बसा है। पुणे भारत का छठवां सबसे बड़ा शहर और महाराष्ट्र का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। इस सीट से कांग्रेस के कद्दावर नेता और केंद्रीय मंत्री सुरेश कलमाड़ी सांसद रहे हैं। कॉमनवेल्थ घोटाले की वजह से इनका टिकट कटा था। नतीजा, लोक सभा के साथ यहां की 6 विधानसभा सीटों पर भी बीजेपी का कब्जा हो गया। महाराष्ट्र की पुणे लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद भाजपा के अनिल शिरोले उर्फ पद्माकर गुलाबराव शिरोले हैं। उन्होंने इस सीट पर साल 2014 के चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी विश्वजीत कदम को 3 लाख से ज्यादा वोटों से हराया था।

पिछले चुनाव में पुणे सीट के आंकड़ेः

विजयी उम्मीदवारः बीजेपी से अनिल शिरोले

निकटतम उम्मीदवार से विजयी मत का अंतरः 315769

रनर-अप उम्मीदवारः कांग्रेस से विश्वजीत कदम

2014 में कुल मतदाताः 18,35,836

2014 में मतदान प्रतिशतः 54 प्रतिशत

कुल महिला मतदाताः 4,59,588

कुल पुरुष मतदाताः 5,33,686

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:pune Lok Sabha Election Result 2019 know all seats result of Maharshtra