ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपुलवामा आतंकी हमला: आदिल को मसूद अजहर के भाई ने किया था प्रशिक्षित

पुलवामा आतंकी हमला: आदिल को मसूद अजहर के भाई ने किया था प्रशिक्षित

पुलवामा सीआरपीएफ काफिले पर आत्मघाती हमला करने वाला आदिल मोहम्मद डार को जैश ए मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर के भाई व 1999 में इंडियन एयरलाइंस के विमान(आईसी 814) को हाईजैक करने वालो अतहर इब्राहीम ने...

पुलवामा आतंकी हमला: आदिल को मसूद अजहर के भाई ने किया था प्रशिक्षित
नई दिल्ली। एजेंसी Wed, 20 Feb 2019 07:11 PM
ऐप पर पढ़ें

पुलवामा सीआरपीएफ काफिले पर आत्मघाती हमला करने वाला आदिल मोहम्मद डार को जैश ए मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर के भाई व 1999 में इंडियन एयरलाइंस के विमान(आईसी 814) को हाईजैक करने वालो अतहर इब्राहीम ने प्रशिक्षित किया था। इब्राहिम का बेटा मोहम्मद उस्मान गत वर्ष 30 अक्तूबर को भारतीय सुरक्षा बलों के हाथों मारा गया था। 

सूत्रों ने बताया कि आदिल का चयन अतहर ने पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड गाजी अब्दुल राशिद उर्फ कमरान की उपस्थिति में किया था। गाजी ने ही आदिल को बाद में विस्फोटक भरे वाहन चलाने और बम विस्फोट करने का प्रशिक्षण दिया था। गाजी 18 फरवरी को मुठभेड़ में मारा गया था। माना जाता है कि इब्राहीम और गाजी को सीमा पार आने जाने की सुविधा थी। वह सीमा पार से बम बनाने की वस्तुएं जुटाता था। सूत्रों ने बताया कि इब्राहिम बम बनाने का सामान लाने और ले जाने के लिए बच्चों और महिलाओं का प्रमुखता से इस्तेमाल करता था।

चीनी विदेश मंत्री से मिलेंगी सुषमा स्वराज, मसूद अजहर मामले में डालता रहा है अड़ंगा

अफजल की मौत की बरसी पर थी हमले की साजिश
9 फरवरी को अफजल गुरू की मौत की बरसी पर हमले को अंजाम देने की थी। हालांकि भारी बर्फबारी के कारण साजिश धरी रह गई। बाद में 14 फरवरी को हमले को अंजाम दिया गया।

गाजी के दो और पाकिस्तानी-आधारित आतंकवादी मोहम्मद उमर और मोहम्मद इस्माइल हमले में शामिल थे। बताया जाता है कि उमर मसूद अजहर का भतीजा है। इस्माइल ने पिछले साल अक्तूबरर में बडगाम में सेवानिवृत्त एसपी शेख गुलाम मोहम्मद के घर पर हमला किया था।

पुलवामा हमले के पांच दिन बाद हिजबुल मुजाहिदीन ने दी आत्मघाती हमले की धमकी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें