ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशPulwama Terror Attack : भारत ने पाकिस्तान से वापस लिया MFN का दर्जा, जानिए इन 5 बड़े फैसलों के बारे में

Pulwama Terror Attack : भारत ने पाकिस्तान से वापस लिया MFN का दर्जा, जानिए इन 5 बड़े फैसलों के बारे में

पुलवामा में CRPF जवानों पर हुए आत्मघाती हमलों के बाद हरकत में आई भारत सरकार ने पाकिस्तान पर कड़ा कूटनीतिक हमला करते हुए तरजीही देश का दर्जा वापस लेने का फैसला किया है। शुक्रवार को प्रधानमंत्री...

Pulwama Terror Attack : भारत ने पाकिस्तान से वापस लिया MFN का दर्जा, जानिए इन 5 बड़े फैसलों के बारे में
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Sat, 16 Feb 2019 08:29 AM
ऐप पर पढ़ें

पुलवामा में CRPF जवानों पर हुए आत्मघाती हमलों के बाद हरकत में आई भारत सरकार ने पाकिस्तान पर कड़ा कूटनीतिक हमला करते हुए तरजीही देश का दर्जा वापस लेने का फैसला किया है। शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हुई सुरक्षा मामलों की केंद्रीय कैबिनेट (CCS) की बैठक में कई फैसले लिए गए। पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस लेने का फैसला भी इसी बैठक में लिया गया। 

CCS की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त मंत्री अरुण जेटली, गृह मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शामिल हुए। इस बैठक में लिए गए अन्य फैसलों में यह भी शामिल हैं।

केंद्रीय मंत्रियों ने एकमत से पाकिस्तान से तरजीही देश का दर्जा वापस लेने की मंजूरी दी। नतीजतन अब भारत के साथ व्यापार में पाकिस्तान को मिलने वाली छूट बंद हो जाएगी। 

CCS की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ खुली जंग का ऐलान किया। सभी मंत्रियों ने सर्वसम्मति से सेना को खुली छूट देने का फैसला किया। सेना अब किसी भी आपात परिस्थिति से निपटने के लिए जरूरी कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र है।

भारत की ओर से 1986 में संयुक्त राष्ट्र को आतंकवाद की परिभाषा बदलने के लिए प्रस्ताव दिया गया था। भारत सरकार इस प्रस्ताव को पास करवाने के लिए अन्य देशों पर दबाव बनाने की रणनीति पर आगे बढ़ेगी। 

विदेश मंत्रालय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान को अलग-थलग करने के लिए सभी देशों से बात करेगा। दुनिया के सामने पाकिस्तान के आतंकपरस्ती चेहरे का पर्दाफाश किया जाएगा।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह शनिवार को सर्वदलीय बैठक करेंगे। इस बैठक में राजनाथ सिंह पुलवामा हमले पर विपक्षी पार्टियों से विस्तार में चर्चा करेंगे।

इसे भी पढ़ें : PULWAMA TERROR ATTACK: औरंगाबाद में पाकिस्तानी झंडे जलाए गए, पंजाब विधानसभा ने की निंदा 

इसे भी पढ़ें : पुलवामा हमले के बाद पाक को पीएम मोदी की चेतावनी, 'आपने बहुत बड़ी गलती की'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें