DA Image
10 अप्रैल, 2020|12:09|IST

अगली स्टोरी

उपराज्यपाल किरण बेदी पर सरकारी योजनाओं में अड़ंगा डालने का आरोप, पुडुचेरी के मंत्री करेंगे कानूनी कार्रवाई

puducherry lieutenant governor kiran bedi ht   photo

पुडुचेरी के स्वास्थ्य एवं पर्यटन मंत्री माल्लादी कृष्ण राव ने शुक्रवार (21 फरवरी) को कहा कि वह उपराज्यपाल किरण बेदी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे क्योंकि वह विकास योजनाओं के क्रियान्वयन में कथित रूप से अडंगा डाल रही हैं। हालांकि बेदी ने इन आरोपों का सिरे से खंडन किया है। यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए राव ने बंदी पर आरोप लगाया कि वह आईएएस अधिकारियों विशेष रूप से तमिल आईएएस अफसरों को डरा रही हैं।

सीबीआई की हालिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए मंत्री ने कहा, ''छह अधिकारी मानसिक रूप से प्रताड़ित हुए और अवसाद के शिकार हुए क्योंकि उपराज्यपाल ने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के माध्यम से सीबीआई में उनके खिलाफ आरोप लगाए थे।" गौरतलब है कि जांच एजेंसी ने पाया कि छह में से किसी भी अधिकारी ने 2017 में निजी मेडिकल कॉलेज में छात्रों के चयन और दाखिले में कोई गलती नहीं की थी।

मंत्री राव ने सवाल किया, ''उनके अधिकारपूर्ण/धौंस जमाने वाले रवैये के कारण अधिकारियों को जो प्रताड़ना झेलनी पड़ी है, उस पर उनका क्या जवाब है।" मंत्री ने किसी का नाम लिए बगैर यह भी आरोप लगाया कि बेदी ने ईमानदार अधिकारियों के बारे में विपरीत रिपोर्ट केन्द्रीय गृह मंत्रालय को भेजी है। उन्होंने कहा कि उनके विभाग केन्द्र सरकार द्वारा प्रायोजित या स्थानीय सरकार की योजनाओं को किरण बेदी के हस्तक्षेप के कारण लागू नहीं कर पा रहे हैं।

राव ने कहा, ''मैं कभी समझौता नहीं करुंगा और मैंने अपने करियर में कई किरण बेदी देखी हैं। लोगों को न्याय दिलाने और बेदी का हस्तक्षेप बंद करवाने के लिए मैं अगले एक सप्ताह में उनके खिलाफ मामला दर्ज कराउंगा।" मंत्री के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए बेदी ने उन्हें गलत बताया और कहा कि यह पूरी तरह से गलत सूचना फैलाने का मामला है।

इस आरोप पर कि 2016 में पद संभालने के बाद से वह योजनाओं में अड़ंगा डाल रही हैं और वह इसे लेकर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे, बेदी ने कहा कि वह वित्तीय रूप से सक्षम और पेशेवर तरीके से योजनाबद्ध किसी भी प्रस्ताव को नहीं रोक रही हैं। उन्होंने तमिलनाडु के आईएएस अफसरों के साथ गलत व्यवहार कर रही हैं, इस आरोप को भी उन्होंने सिरे से खारिज कर दिया। राव केन्द्र शासित प्रदेश पुडुचेरी की आंध्र प्रदेश की सीमा में स्थित एन्क्लेव यनाम सीट से निर्वाचित हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Puducherry Minister to take legal action against Lieutenant Governor Kiran Bedi over govt schemes