Protest against Citizenship Amendment Bill in North East States - नागरिकता संशोधन विधेयक का नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में हो रहा विरोध DA Image
12 दिसंबर, 2019|8:59|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नागरिकता संशोधन विधेयक का नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में हो रहा विरोध

असम में विपक्षी दलों सहित कई संगठनों ने बुधवार को नागरिकता (संशोधन) विधेयक का विरोध करते हुए राज्य में व्यापक विरोध-प्रदर्शन की चेतावनी दी। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस विधेयक को अपनी मंजूरी दे दी है।

union home minister amit shah

असम में विपक्षी दलों सहित कई संगठनों ने बुधवार को नागरिकता (संशोधन) विधेयक का विरोध करते हुए राज्य में व्यापक विरोध-प्रदर्शन की चेतावनी दी। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस विधेयक को अपनी मंजूरी दे दी है। कांग्रेस और एआईयूडीएफ जैसे राजनीतिक दलों के अलावा, ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (एएएसयू), असम जटियाटाबादी युवा-छात्र परिषद (एजेवाईसीपी), कृषक मुक्ति संग्राम समिति (केएमएसएस) और प्रमुख साहित्यिक संस्था असम साहित्य सभा (एएसएस) जैसे संगठनों ने कहा है कि वे विधेयक को वापस लिए जाने तक आंदोलन करेंगे।

ये भी पढ़ें : पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा के पोते सहित 150 पर हत्या और दंगा भड़काने का केस दर्ज

इस विधेयक में धार्मिक अत्याचार के कारण बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आये हिंदुओं, सिखों, बौद्धों, जैनियों, पारसियों एवं ईसाइयों को उपयुक्त दस्तावेज नहीं रहने पर भी भारतीय नागरिकता प्रदान करने के लिए नागरिकता अधिनियम,1955 में संशोधन का प्रस्ताव है। पूर्वोत्तर राज्यों के मूल निवासियों के भय है कि इन लोगों के आने से उनकी पहचान और आजीविका को खतरा हो सकता है। इसबीच मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने उम्मीद जाहिर की कि नागरिकता (संशोधन) विधेयक से जुड़ी पूर्वोत्तर के लोगों की सभी चिंताओं का केंद्र सरकार समाधान करेगी।

ये भी पढ़ें : नितिन गडकरी बोले- चिदंबरम ने की थी मुझे, मोदी और शाह को फंसाने की कोशिश

संगमा ने कहा कि वह कम से कम चार अवसरों पर गृह मंत्री अमित शाह से मिलकर उन्हें मूल निवासियों की चिंता के बारे में बता चुके हैं। उन्होंने कहा कि कैबिनेट द्वारा मंजूर विधेयक के प्रावधानों को अभी देखना बाकी है, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि इसमें पूर्वोत्तर और खासतौर से मेघालय के लोगों की चिंताओं का ध्यान रखा गया होगा।

पाइए देश-दुनिया की हर खबर सब सेपहले www.livehindustan.com पर। लाइव हिन्दुस्तान से हिंदी समाचार अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें हमारा News App और रहें हर खबर से अपडेट।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Protest against Citizenship Amendment Bill in North East States