DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रस्ताव: खरीददारी की रसीद लेने पर नकद छूट की तैयारी

saving by gst

केंद्र सरकार ने माल और सेवा कर (जीएसटी) संग्रह में बढ़ोतरी के लिए नई योजना बनाई है। इसके तहत उन उपभोक्ताओं को नकद प्रोत्साहन या छूट दी जाएगी जो माल और सेवाओं की खरीद करके रसीद प्राप्त करेंगे। 

इस समय आम चुनाव होने के कारण किसी बड़ी नीति की घोषणा नहीं की जा सकती है, लेकिन जीएसटी से संबंधित प्रस्तावों पर आगे की कार्रवाई की जा रही है ताकि नई सरकार बनने के बाद इन पर तेजी से विचार किया जा सके। अधिकारियों ने बताया कि प्रस्तावित कदम के तहत, उपभोक्ताओं को चालान के कुल मूल्य के एक निश्चित प्रतिशत तक छूट की पेशकश की जा सकती है। इससे उपभोक्ताओं को बिल मांगने का प्रोत्साहन मिलेगा। अधिकारी ने कहा कि प्रोत्साहन की मात्रा अभी निर्धारित नहीं की गई है। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि छूट की पेशकश भी की जा सकती है। अगर डेबिट, क्रेडिट कार्ड सहित डिजिटल मोड के माध्यम से भुगतान किया जाता है, तो उपभोक्ताओं के खातों में सीधे छूट जमा की जा सकती है। उन्होंने कहा कि इससे डिजिटल भुगतान को भी बढ़ावा मिलेगा। 

हालांकि, केंद्रीय वित्त मंत्रालय और केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने प्रस्तावित प्रोत्साहन के बारे में पूछे गए सवालों के ईमेल का जवाब नहीं दिया। डेलॉयट इंडिया की प्रोफेशनल सर्विसेज फर्म डेलोइट इंडिया के पार्टनर एमएस मणि ने कहा, इससे असंगठित क्षेत्रों को और अधिक औपचारिक रूप दिया जा सकेगा क्योंकि उन्हें कर योग्य बिक्री चालान बनाने के लिए भी अपनी खरीद की रिपोर्ट देनी होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Proposal Prepare for cash discount on purchase receipt