DA Image
29 मार्च, 2020|7:38|IST

अगली स्टोरी

कोरोना: सार्क देशों को जानकारी साझा करने के लिए सार्क देशों को भारत का यह सुझाव

prime minister narendra modi  file pic

देश  में कोरोना वायरस की सक्रियतता काफी बढ़ गई है। दरअसल संक्रमण अब देश में तेजी से फैल रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक अभी तक देश में इससे 16 लोगों की मौत हो चुकी है।  इसके साथ ही देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़कर 700 के करीब हो गई।

ऐसे में 26 मार्च को स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक (DGHS) के स्तर पर सभी सार्क देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले स्वास्थ्य पेशेवरों की एक वीडियो कान्फ्रेंसिंग आयोजित की गई थी। भारत के DGHS की अध्यक्षता में हुए इस सम्मेलन में COVID19 से संबंधित कई मुद्दों पर व्यापक चर्चा की गई। भारत ने सभी सार्क देशों को संयुक्त रूप से कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए सूचना, ज्ञान, विशेषज्ञता और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने और आदान-प्रदान करने के लिए एक साझा इलेक्ट्रॉनिक मंच का प्रस्ताव दिया। यह बताया गया कि मंच के निर्माण पर पहले ही काफी काम हो चुका है।


कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन जारी है। पीएम मोदी ने मंगलवार रात लॉकडाउन की घोषणा करते हुए लोगों से घर से बाहर नहीं निकलने को कहा था। उन्होंने कहा कि यह लॉकडाउन कर्फ्यू जैसा ही होगा। हालांकि, जरूरी सेवाओं की चीजें पहले की तरह ही चलती रहेंगी। इसको लेकर गृहमंत्रालय ने छह पन्नों वाली गाइडलाइन भी जारी की है। पिछले साल के अंत में चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस का संक्रमण पूरी दुनिया में फैल चुका है। कोरोना के सबसे अधिक पॉजिटिव केसों के मामलों में अमेरिका पहले स्थान पर पहुंच गया है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 81,321 हो गई है। तकरीबन 33 करोड़ की जनसंख्या वाले अमेरिका ने कोरोना वायरस के मरीजों के मामले में चीन और इटली को पीछे छोड़ दिया है। इटली में अब तक 80,539 और चीन में 81,285 कोरोना के पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। न्यूयॉर्क इस बीमारी के एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभरा है। शहर के विशाल कन्वेंशन सेंटर को अस्पताल में बदला जा रहा है। राज्य में 350 से अधिक मौतें हो चुकी हैं। यूरोप में स्पेन ऐसा देश है, जहां इसका प्रकोप सबसे तेजी से फैल रहा है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Proposal of India for shared electronic platform for SAARC countries to share information about Corona