DA Image
7 अगस्त, 2020|12:59|IST

अगली स्टोरी

यस बैंक घोटाले में ED की बड़ी कार्रवाई, राणा कपूर समेत कईयों की 2200 करोड़ की संपत्ति कुर्क

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यस बैंक घोटाले में लगभग 2,203 करोड़ रुपए की संपत्तियां कुर्क की हैं, जिसमें बैंक के संस्थापक राणा कपूर और उनके परिवार के स्वामित्व वाली 1,400 करोड़ रुपए की संपत्ति भी शामिल है। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में 40 अमृता शेरगिल मार्ग पर स्थित लगभग 685 करोड़ रुपए की संपत्ति की कीमत का एक बंगला है और दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (डीएचएफएल) समूह से संबंधित 1,411.9 करोड़ रुपए की संपत्ति है।

जांच एजेंसी ने आधिकारिक बयान जारी कर कहा, 'इन संपत्तियों का वर्तमान बाजार मूल्य 2,800 करोड़ रुपए से अधिक है। इसमें भारत और विदेशों में अचल संपत्तियां, बैंक खाते, निवेश, लग्जरी गाड़ियां आदि शामिल हैं। ये संपत्ति राणा कपूर, कपिल, धीरज वाधवन और उनके द्वारा नियंत्रित संस्थाओं से संबंधित हैं।'

राणा कपूर और संबंधित संस्थाओं से जुड़ी अन्य कुर्क की गईं संपत्तियों में एक आवासीय बिल्डिंग 'खुर्सीदाबाद' शामिल है, जो कुम्बाला हिल में स्थित है। मुंबई में नेपियन सी रोड पर तीन डुप्लेक्स फ्लैट, नरीमन पॉइंट पर एनसीपीए में आवासीय फ्लैट और इंडिया बुल्स ब्लू, वर्ली, मुंबई में आठ फ्लैट शामिल हैं।

अधिकारियों ने बताया कि ईडी द्वारा पीएमएलए के तहत जारी अंतरिम आदेश के तहत डीएचएफएल के प्रवर्तकों कपिल और धीरज वाधवन बंधुओं की संपत्तियां भी कुर्क की गई हैं। इसके अलावा एजेंसी ने कपूर की कुछ विदेशी संपत्तियों पर भी रोक लगाई है।  बयान के अनुसार, वाधवन से जुड़ी संपत्तियों में मुंबई और पुणे के 12 फ्लैट और व्यक्तिगत घर शामिल हैं।

ईडी का आरोप है कि कपूर और उनके परिवार के सदस्यों तथा अन्य लोगों ने बैंक के जरिए बड़े कर्ज देने के लिए घूस ली। इन लोगों ने करीब 4,300 करोड़ रुपए की अपराध की कमाई को 'इधर-उधर' किया। बाद में यह कर्ज गैर एनपीए बन गया। कपूर को केंद्रीय जांच एजेंसी ने मार्च में गिरफ्तार किया था। फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Properties worth Rs 2203 crore including a Delhi bungalow attached in Yes Bank fraud case