ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशपंजाब की चुनावी पिच से बाहर कई सिख चेहरे, क्यों नहींं बन रहे अमरिंदर कैप्टन

पंजाब की चुनावी पिच से बाहर कई सिख चेहरे, क्यों नहींं बन रहे अमरिंदर कैप्टन

पंजाब के लोकसभा चुनाव 2024 में राज्य के प्रमुख सिख चेहरे कैप्टन अमरिंदर सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू कहीं दिखाई नहीं दे रहे हैं। वहीं भगवंत मान और उनकी पार्टी चुनावों में सक्रिय दिख रहे हैं।

पंजाब की चुनावी पिच से बाहर कई सिख चेहरे, क्यों नहींं बन रहे अमरिंदर कैप्टन
prominent sikh leaders of punjab
Prachiलाइव हिन्दुस्तान,पंजाबMon, 27 May 2024 12:28 PM
ऐप पर पढ़ें

पंजाब की राजनीति में बड़ा बदलाव आया है।लोकसभा चुनाव में हर पार्टी जोर- शोर से प्रचार कर रही है। लेकिन पंजाब की राजनीति से चर्चित सिख चेहरे 2024 लोकसभा चुनाव में नजर नहीं आ रहे हैं। इस बार लोकसभा चुनाव के प्रचार में पंजाब की राजनीति के प्रमुख चेहरे पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और नवजोत सिंह सिध्दू जैसे चेहरे गायब है। पंजाब की राजनीति में अब आम आदमी पार्टी बहुत सक्रिय है। जब से AAP सत्ता में आई है, तब से कांग्रेस और SAD के प्रमुख नेता पंजाब की राजनीति में ज्यादा सक्रिय नजर नहीं आ रहे हैं। 

इस बार के लोकसभा चुनावों में पंजाब की राजनीति में पिछले दो दशकों से सबसे चर्चित नेता पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कहीं नज़र नहीं आ रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि अपनी खराब तबीयत के चलते,वे इस बार चुनाव से दूर हैं। 

शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख प्रकाश सिंह बादल की मृत्यु के बाद उनकी बहू हरसिमरत कौर बादल चुनाव लड़ रही हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी प्रिनीत कौर चुनाव लड़ रही हैं। 
इनके अलावा पंजाब के दूसरे चर्चित नेता नवजोत सिंह सिद्धू भी पंजाब के लोकसभा चुनावों में कहीं नजर नहीं आ रहे हैं। 

नवजोत सिंह सिद्धू ने आईपीएल में व्यस्तता के कारण, पंजाब की राजनीति से दूरी बनाई हुई है। नवजोत सिंह सिद्धू बहुत ही लंबे समय से राजनीति में सक्रिय नहीं दिख रहे हैं। इसके अलावा शिरोमणि अकाली दल के पूर्व अध्यक्ष सुखबीर सिंह ढींडसा भी चुनावों में नहीं दिख रहे हैं।

पंजाब में ऐसा पहली बार हुआ है कि सत्ता में न ही कांग्रेस है और न ही शिरोमणि अकाली दल। 28 सालों के बाद ऐसा पहली बार होगा की भाजपा और अकाली दल एक साथ चुनाव नहीं लड़ रहे है। पंजाब में इस समय आम आदमी पार्टी बहुत ही सक्रिय है। पंजाब  की 13 लोकसभा सीटों पर चुनाव 1 जून को है।