Pro Khalistani Gopal Singh Chawla removed from PSGPC key to Kartarpur corridor - Kartarpur Corridor: पाकिस्तान ने विवादित खालिस्तानी अलगाववादी को सिख समिति से हटाया DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Kartarpur Corridor: पाकिस्तान ने विवादित खालिस्तानी अलगाववादी को सिख समिति से हटाया

पाकिस्तान ने वाघा में करतारपुर गलियारे पर भारत के साथ चर्चा करने वाले दल से विवादास्पद सिख नेता गोपाल सिंह चावला को हटा दिया है। दरअसल गलियारा खुलने के बाद सिख श्रद्धालुओं को यात्रा में मदद करने के लिए गठित 10 सदस्यीय समिति में खालिस्तानी अलगावादी के शामिल होने पर भारत ने आपत्ति जताई थी।

भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों ने रविवार को करतारपुर गलियारे के मसौदा समझौते और उसके संचालन पर चर्चा करने के लिए दूसरे दौर की वार्ता की। करतारपुर गलियारा खुलने के बाद सिख श्रद्धालुओं के आने को लेकर पाकिस्तान ने दस सदस्यीय पीएसजीपीसी में खालिस्तानी अलागववादियों को नामित किया था जिसके बाद भारत ने दो अप्रैल को होने वाली दूसरे चरण की वार्ता रद्द कर दी थी।

Kartarpur Corridor: भारत का PAK से अनुरोध, रोज 5 हजार श्रद्धालुओं को मिले दर्शन की अनुमति

भारत ने समिति में खालिस्तानी अलगाववादियों की मौजूदगी को लेकर चिंता जताई थी और कहा था कि वह इस मुद्दे पर इस्लामाबाद के जवाब का इंतजार करेगा और बैठक नहीं करेगा। ईवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, चावला को महासचिव पद से हटा दिया गया है और वह पीएसजीपीसी का सदस्य नहीं है। चावला उस पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा नहीं है जो वाघा में दूसरे चरण की वार्ता में हिस्सा ले रहा है।
         
ईटीपीबी एक वैधानिक बोर्ड है जो विभाजन के बाद भारत में बसने वाले हिंदुओं और सिखों की धार्मिक संपत्तियों तथा मंदिरों का प्रबंधन करता है। अधिकारी ने बताया कि पीएसजीपीसी के प्रधान तारा सिंह को भी हटा दिया गया है और नए अध्यक्ष तथा महासचिव का चुनाव करने के लिए जल्द ही नया चुनाव होगा।
     
अधिकारी ने बताया, 'चावला को हटाना इमरान खान सरकार द्वारा नुकसान की भरपाई करने का कदम दिख रहा है। उन्होंने बताया कि वह इतना विवादित हो गया कि इमरान खान सरकार पूरे पीएसजीपीसी में सुधार लाने के लिए मजबूर हो गई। चावला को गत नवंबर में लाहौर से 125 किलोमीटर दूर नारोवाल में करतारपुर गलियारे की आधारशिला रखने वाले कार्यक्रम में पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के साथ देखा गया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Pro Khalistani Gopal Singh Chawla removed from PSGPC key to Kartarpur corridor