DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

AIIMS के झज्जर स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का पीएम मोदी आज करेंगे उद्घाटन 

National Cancer Institute, Jhajjar

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) एम्स की ओर से झज्जर में बनाए गए राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (National Cancer Institute) का उद्घाटन मंगलवार को करेंगे। वे कुरुक्षेत्र से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यह उद्घाटन करेंगे। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया झज्जर में ही मौजूद रहेंगे। राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के निदेशक डॉक्टर जीके रथ ने बताया कि शुभारंभ कार्यक्रम सुबह साढ़े 9 बजे से प्रारंभ होगा। पीएम द्वारा कुरुक्षेत्र से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से उद्घाटन कार्यक्रम का लाइव होगा ताकि राष्ट्रीय कैंसर संस्थान में पहुंचे लोग भी गौरवशाली पलों के गवाह बन सकें। 

राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के निदेशक डॉक्टर जीके रथ ने बताया कि राष्ट्रीय कैंसर संस्थान में 50 बेड की सुविधा शुरू की जा चुकी है। इस साल के अंत तक संस्थान में 400 बेडों की सुविधा शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि फिलहाल संस्थान की ओपीडी में 80 से 100 मरीजों को देखा जा रहा है। दिल्ली के एम्स से भी मरीजों कों झज्जर भेजा जा रहा है। डॉक्टर रथ के मुताबिक मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, एम्स निदेशक एवं अन्य डॉक्टर संस्थान में कैंसर के मरीजों के साथ भी समय बिताएंगे। डॉक्टर रथ के मुताबिक साल 2020 तक 500 बेड की सुविधा शुरू हो जाएगी। यह कुल 710 बेड का अस्पताल होगा। 

एक दिन मे 60 हजार मरीजों के सैंपल एकत्र करने वाला लैब
एम्स के राष्ट्रीय कैंसर संस्थान में 60 हजार मरीजों के सैंपल एकत्र करने वाला लैब शुरू हो चुका है। यहां एक दिन में 60 हजार मरीजों की कैंसर जांच के लिए कोशिकाओं के नमूने लिए जा सकते हैं। संस्थान में आपातकालीन विभाग भी शुरू हो चुका है। यहां सीटी स्कैन, कीमोथेरेपी की सुविधा भी दी जा रही है। 

अगले महीने से ऑपरेशन थियटर और रेडियोथेरेपी शुरू होगी
राष्ट्रीय कैंसर संस्थान में मार्च से ऑपरेशन थियेटर और रेडियोथेरेपी की सुविधा भी शुरू हो जाएगी। अगले महीने से गंभीर मरीजों की सर्जरी की जा सकेगी। 

10 रुपये फीस लगेगी
एम्स की ओर से झज्जर में तैयार किए गए राष्ट्रीय कैंसर संस्थान की ओपीडी में सिर्फ 10 रुपये की कार्ड फीस लगेगी। पिछले माह नए कैंसर संस्थान में ओपीडी सेवा शुरू की गई थी। एम्स में कैंसर के औसतन 1300 मरीज रोज आते हैं। हालांकि, इनमें से औसतन 400 को ही इलाज मिल पाता है। 

प्रोटोन थेरेपी की सुविधा
झज्जर में तैयार हुए देश के सबसे बड़े कैंसर संस्थान में इलाज के लिए प्रोटोन थेरेपी का भी इस्तेमाल किया जाएगा। इस तकनीक में प्रोटोन बीम से मरीजों के कैंसर के ट्यूमर पर सटीक वार कर उसे नष्ट किया जाता है। यह कैंसर कोशिकाओं को ही निशाना बनाता है, ताकि उसके आसपास की स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान न पहुंचे। इससे शरीर के अन्य हिस्सों पर रेडिएशन का दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा। इस थेरेपी की सुविधा स्थापित करने के लिए  संस्थान को मंजूरी भी मिल चुकी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Prime Minister Narendra Modi will inaugurate National Cancer Institute at Jhajjar today