ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशएक दिन दो दौरे : बंगाल पहुंचे PM मोदी, बोले-यहां अतिथि नहीं आचार्य हूं- VIDEO

एक दिन दो दौरे : बंगाल पहुंचे PM मोदी, बोले-यहां अतिथि नहीं आचार्य हूं- VIDEO

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और बांग्लादेश सहयोग एवं आपसी समझ से जुड़े दो अलग देश हैं। पीएम मोदी ने विश्व भारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह के दौरान बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख...

एक दिन दो दौरे : बंगाल पहुंचे PM मोदी, बोले-यहां अतिथि नहीं आचार्य हूं- VIDEO
नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तानSat, 26 May 2018 10:54 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और बांग्लादेश सहयोग एवं आपसी समझ से जुड़े दो अलग देश हैं। पीएम मोदी ने विश्व भारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह के दौरान बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और विश्वविद्यालय के कुलपति सबुज काली सेन के साथ मंच साझा किया। 
      
प्रधानमंत्री ने कहा, ''भारत और बांग्लादेश दो अलग देश हैं जो सहयोग एवं आपसी सहयोग से जुड़ें हैं। चाहे उनकी संस्कृति हो या लोकनीति , दोनों देशों के लोग एक दूसरे से बहुत कुछ सीख सकते हैं। मोदी ने कहा कि बांग्लादेश भवन इसका एक उदाहरण है। केंद्रीय विश्वविद्यायल में मोदी ने शेख हसीना के साथ बांग्लादेश भवन का उद्घाटन किया, जो भारत और बांग्लादेश के बीच सांस्कृतिक संबंधों का प्रतीक है। इस परिसर में भवन का निर्माण बांग्लोदश ने किया है। 

इस दौरान उन्होंने छात्रों से कहा कि मैं परंपरा को निभाने के लिए यहां आया हूं। मैं यहां का अतिथि नहीं आचार्य हूं। सबसे पहले तो यहां का चांसलर होने के नाते मैं आपसे एक बात की माफी मांगना चाहता हूं। जब मैं यहां आ रहा था तो मैंने कुछ छात्रों को इशारों में बात करते हुए देखा। वो मुझसे कह रहे थे कि यहां पीने के पानी की व्यवस्था नहीं है। मैं इस असुविधा के लिए आपसे माफी मांगता हूं। 

इससे पहले बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम मोदी का स्वागत किया। मोदी और हसीना के अलावा समारोह में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के एन त्रिपाठी और ममता बनर्जी भी शामिल हुए। कुलपति के मुताबिक पिछले चार दशकों में पहली बार राज्य का कोई मुख्यमंत्री दीक्षांत समारोह में शामिल हुआ है।

बोधगया सीरियल ब्लास्ट:पांचो आरोपी दोषी करार, NIA कोर्ट ने सुनाया फैसला

बता दें कि पश्चिम बंगाल का दौरा पूरा करने के बाद पीएम मोदी आज ही झारखंड का भी दौरा करेंगे। पीएम झारखंड के सिंदरी और रांची जाएंगे। इस दौरान वे झारखंड को 27,212 करोड़ रुपये की सौगात देंगे। पीएम सिंदरी खाद कारखाना शुरू करने के अलावा अन्य योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। उनके आने की तैयारी को अंतिम रूप दे दिया गया है। प्रधानमंत्री रांची में दस जिलों के उपायुक्तों से भी रू-ब-रू होंगे।

दो घंटे का होगा कार्यक्रमः प्रधानमंत्री का सिंदरी में दो घंटे का कार्यक्रम है। वे 3.30 बजे सिंदरी आएंगे और 5.30 बजे रांची के लिए रवाना हो जाएंगे। राजस्व मंत्री अमर कुमार बाउरी स्वागत भाषण देंगे। इसके बाद केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का भाषण होगा। राज्य सरकार की उपलब्धि पर 10 मिनट की फिल्म दिखायी जाएगी। मुख्यमंत्री रघुवर दास अपना विचार रखेंगे। इसके बाद शिलान्यास व अन्य कार्यक्रम होंगे। अंत में प्रधानमंत्री समारोह को संबोधित करेंगे। मोदी का संबोधन लगभग 40 मिनट का होगा।

कनाडा में भारतीय रेस्टोरेंट में धमाका, 15 लोग घायल, 3 की हालत नाजुक

पतरातू और देवघर में रहेंगे वरिष्ठ नेताः मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री सिंदरी से ऑनलाइन योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इस मौके पर पतरातू में केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा और स्थानीय विधायक वहां रहेंगे। देवघर में राज्य सरकार के मंत्री राज पालिवाल, लुईस मरांडी और रणधीर सिंह के अलावा सांसद निशिकांत दूबे समेत अन्य गणमान्य मौजूद रहेंगे। 

जम्मू-कश्मीर: बांदीपोरा में आतंकवादियों ने आम नागरिक का गला रेता

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें