DA Image
1 जुलाई, 2020|6:04|IST

अगली स्टोरी

चीन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का वीबो अकाउंट ब्लैंक, हटाए गए फोटो और पोस्ट्स

modi   s weibo account  seen on left  was set up in 2015 amid much fanfare and publicity before his fi

ट्विटर की तरह चीन में प्रचलित सोशल मीडिया एकाउंट वीबो पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का प्रोफाइल बुधवार को पूरी तरह से ब्लैंक हो गया और उनके इस हैंडल से फोटो, पोस्ट्स और कमेंट्स हटा दी गई है।

सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि जैसे ही भारत में चीनी 59 ऐप्स को हटाने का निर्णय लिया गया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फैसला किया कि वे वीबो (Weibo) को छोड़ देंगे जिसे उन्होंने कुछ साल पहले ज्वॉइन किया था। सूत्रों ने बताया कि वीआईपी खातों के लिए वीबो छोड़ने की एक जटिल प्रक्रिया है, यही वजह है कि आधिकारिक प्रक्रिया शुरू की गई। वीबो पर प्रधानमंत्री मोदी के 115 पोस्ट थे। मैन्युअल रूप से उन्हें हटाने का निर्णय लिया गया और बहुत प्रयास के बाद 113 पोस्ट्स हटा दिए गए।

वीबो पर प्रधानमंत्री मोदी से संबंधित सभी सूचनाएं हटाने का यह वाकया उस घटना के करीब 10 दिन बाद आया है जब इससे पहले पोपुलर सोशल मीडिया एप वीचैट से पीएम मोदी समेत कम से कम तीन भारतीय अधिकारियों को बयानों को भारतीय दूतवास के ऑफिशियल एकाउंट से डिलीट किया गया था।

हालांकि, इस बात का अभी पता नहीं चल पाया है कि कब पीएम मोदी के वीबो अकाउंट से ये सब हटाया गया, लेकिन बुधवार को उनका बेज ब्लैंक था। ये ऐसे वक्त पर हुआ है जब भारत ने सोमवार को सुरक्षा और डेटा को लेकर 59 चीनी ऐप को बैन कर दिया है। बुधवार को पीएम मोदी वीबो एकाउंट से उनकी प्रोफाइल फोटो समेत सभी जानकारियां हटा दी गई हैं। पीएम मोदी का वीबो एकाउंट साल 2015 में बतौर प्रधानमंत्री उनके पहले चीन दौरे के वक्त बनाया गया था।

उसके बाद से एकाउंट से 2 लाख 44 हजार फॉलोअर्स हो चुके थे, जिनमें ज्यादातर चीन के लोग थे। साल 2015 से पीएम मोदी 15 जून को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं देते आ रहे थे, इस साल को छोड़कर। उन्होंने भारत-चीन संबंध खासकर शी के साथ उनकी बैठकों के बाद के संदेशों को इस पर देते रहे हैं। पीएम मोदी के वीबो एकाउंट पर पोस्ट्स चीनी भाषा में होती थी।

हिन्दुस्तान टाइम्स ने इस मामले पर चीन के विदेश मंत्रालय से प्रतिक्रिया लेने की कोशिश की है। पूर्वी लद्दाख के गलवान में हुई सैन्य हिंसा और दोनों देशों में जारी तनातनी के बीच वीबो एकाउंट से पीएम मोदी और चीनी सोशल मीडिया से भारत सरकार के पोस्ट्स हटाए गए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Prime Minister Narendra Modi Weibo account blank deleted photos and posts