DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टॉप 10 न्यूज: प्रधानमंत्री मोदी आज मां से मिलने गुजरात जाएंगे, पढ़िए अब तक की खास खबरें एक नजर में

top 10

1 - गुजरात में मोदी-शाह का अभिनंदन आज, मां से मिलेंगे प्रधानमंत्री

लोकसभा चुनाव में भाजपा को मिली प्रचंड जीत के बाद पार्टी की गुजरात इकाई रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का अभिनंदन करेगी। चुनाव नतीजे आने के बाद अपने गृह राज्य की प्रथम यात्रा के दौरान मोदी अपनी मां हीराबेन से यहां उनके आवास पर आशीर्वाद लेंगे।  

 

2-  EVM अग्निपरीक्षा में पास, वीवीपैट से 100% मिलान सही

ईवीएम की विश्वसनीयता को लेकर उठाए जा रहे सवाल चुनाव नतीजे आने के बाद पूरी तरह गलत साबित हुए। चुनाव आयोग के अनुसार, ईवीएम का वीवीपैट पर्ची से मिलान सौ फीसदी सही साबित हुआ है। सभी राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों के मुताबिक, 20,625 वीवीपैट में से किसी भी मशीन के आंकड़े बदले हुए नहीं पाए गए। जितने वोट ईवीएम मशीन पर दिखे वीवीपैट में से भी उतनी ही पार्चियां बाहर आईं।

 

3- महाविजेता मोदी की राह साइबर विशेषज्ञों ने की आसान

लोकसभा चुनाव में मोदी लहर पर सवार भाजपा की ऐतिहासिक जीत के पीछे साइबर विशेषज्ञों की टीम का बड़ा योगदान है। इस टीम ने उपलब्ध डाटा के आधार पर व्यक्तिगत मतदाता तक पहुंचने के लिए सूझबूझ के साथ एक सटीक अभियान चलाया। अभियान का मुख्य उद्देश्य उज्ज्वला (मुफ्त गैस कनेक्शन के लिए), स्वच्छ भारत (शौचालय निर्माण के लिए) समेत अन्य केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों तक पहुंचना था।

 

4- चुनाव परिणाम के बाद लालू तनाव में, दिन का खाना छोड़ा, डॉक्टर परेशान 

रिम्स के पेईंग वार्ड में भर्ती लालू प्रसाद की दिनचर्या बिगड़ गई है। पिछले तीन दिनों से न तो वह सो पा रहे हैं, न ही दोपहर का खाना खा रहे हैं। उनकी दिनचर्या देखकर डॉक्टरों की परेशानी भी बढ़ गई है। रिम्स में लालू प्रसाद का इलाज कर रहे प्रो. डॉ उमेश प्रसाद ने बताया कि वह सुबह में नाश्ता तो किसी तरह ले रहे हैं, लेकिन दोपहर का खाना नहीं खा रहे हैं। सुबह में नाश्ता और रात में ही खाना ले रहे हैं, जिसके कारण उन्हें इंसुलिन देने में परेशानी हो रही है।.

 

5- INDvNZ World Cup Practice Match:न्यूजीलैंड ने भारत को 6 विकेट से हराया

विश्व कप (ICC World Cup 2019) खेलने के लिए इंग्लैंड पहुंची भारतीय टीम को अपने पहले ही अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड के हाथों छह विकेट से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा।

 

6- काम की बात: घर के मालिकों और दुकानदारों को मिलेगा सस्ता बीमा

हमें अगर मकान, दुकान या संपत्ति का बीमा कराना होता है तो ज्यादातर कंपनियां कुछ निर्धारित प्लान पेश करती हैं और हमें उनमें से एक ही चुनना पड़ता है, लेकिन बीमा नियामक प्राधिकरण इरडा अब यह प्रणाली बदलने वाला है। ऐसे में आने वाले समय के बीमा कंपनियों के हिसाब से नहीं बल्कि बीमाधारकों के हिसाब से बनाए जाएंगे। 

 

7- सूरत अग्निकांड:छलांग लगाने वाले छात्र ने बताई रूह कंपा देने वाली कहानी

सूरत अग्निकांड से न सिर्फ पूरा गुजरात बल्कि पूरा देश इस हादसे से दहल गया है। वहां मौजूद चश्मदीदों ने भी रूह कंपा देने वाली कहानी बताई है। हादसे में बमुश्किल अपनी जान बचा पाए एक छात्र ने भयावह दास्तां को बयां किया। इस हादसे में शुक्रवार को 20 लोगों की मौत हो गई थी।

लोगों को लगा, किसी ने प्लास्टिक जलाया
सूरत अग्निकांड हादसे में बचे और अब अस्पताल में भर्ती छात्र रुसित ने इस पूरे खौफनाक मंजर का आंखों देखा हाल बताया।


8- असम राइफल्स के काफिले पर उग्रवादियों का IED से हमला, 2 जवान शहीद

नगालैंड में शनिवार को भारत-म्यामां सीमा पर मौन इलाके में उग्रवादियों के एक समूह के साथ मुठभेड़ में असम राइफल्स के दो कर्मी मारे गये और चार अन्य घायल हो गये। असम राइफल्स के महानिरीक्षक के जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल विंसेट पैटन ने बताया कि आज दोपहर करीब डेढ़ बजे असम राइफल्स के जवानों की एक टुकड़ी दो वाहनों में जा रहा था।

 

9- टेक्नोलॉजी : चीन में हवाई जहाज की रफ्तार से चलेगी मैग्लेव ट्रेन

जल्द ही चीन में लोगों को हवाई जहाज की रफ्तार से दौड़ने वाली ट्रेन में सफर करने को मिलेगा। 600 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चलने वाली यह ट्रेन चुंबकीय प्रणाली से संचालित मैग्लेव ट्रेन होगी।  शुक्रवार को चीन ने इसके प्राथमिक मॉडल के तैयार हो जाने की घोषणा की। 2021 में इसका व्यवसायिक निर्माण शुरू हो जाएगा। 

 

10- UP: सोनभद्र में अभिनेत्री को युवक ने बनाया बंधक, एसपी पर भी चलाई गोली

राबर्ट्सगंज नगर स्थित होटल के कमरे में भोजपुरी फिल्म की अभिनेत्री को एक सिरफिरे आशिक ने बंधक बना लिया और विरोध करने पर एक युवक को गोली मार कर घायल कर दिया। सूचना पर मौके पर पहुंचे एसपी सलमान ताज पाटिल पर भी उसने गोली चला दी, लेकिन वह बाल-बाल बच गए। यह सिरफिरा आशिक पिछले लंबे समय से अभिनेत्री के पीछे पड़ा था और उस पर शादी के लिए दबाव बना रहा था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Prime Minister Narendra Modi to meet his mother heeraben today read imp news at a glance