DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Mann Ki Baat : पीएम मोदी बोले, मैंने हमेशा अपने कार्यक्रम को राजनीति से दूर रखा

मन की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम को तीन साल पूरे हो गए हैं। रविवार को मन की बात संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह देशवासियों की भावनाओं और अनुभूति की यात्रा रही है। मोदी ने आकाशवाणी पर अपने मासिक कार्यक्रम मन की बात में कहा कि उन्होंने इस कार्यक्रम को हमेशा आचार्य विनोबा भावे की उस बात को याद रखा है, जो वह हमेशा कहा करते थे अ-सरकारी, असरकारी और इसलिए उन्होंने अपने कार्यक्रम को राजनीति के रंग से दूर रखा है और इसमें सामान्य जन को केन्द्र में रखते हुए स्थिर मन से उनके साथ जुड़ने का प्रयास किया है।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम से उन्हें देश के सामान्य मानव के भावों को जानने-समझने का जो अवसर मिला है और इसके लिए वह देशवासियों के बहुत आभारी हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि मन की बात के तीन साल पूरा होने के बाद समाज विज्ञानी, विश्वविद्यालय, शोधकर्ता और मीडिया विशेषज्ञों को इसका विश्लेषण करके देखना है कि इसमें क्या गुण-दोष रहे और यह विचार-विमर्श भविष्य 'मन की बात' के लिए भी अधिक उपयोगी होगा और इससे एक नई चेतना और ऊर्जा मिलेगी। 

उन्होंने कहा कि मन की बात की 36 वीं श्रृंखला है और इसके जरिए उन्हें लोगों की भावनाओं, इच्छाओं, अपेक्षाओं और शिकायतों को समझने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि उन्होंने यह नहीं कहा कि यह उनके मन की बात है बल्कि यह देशवासियों के मन, उनके भाव और उनकी आशा-अपेक्षाओं से जुड़ी हुई हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम के जरिए उन्हें कई जानकारियां और सूचनाएं प्राप्त होती हैं, जिनमें कुछ प्रेरणा देने वाली होती हैं तो कई सरकार में सुधार के लिए होती हैं। कहीं व्यक्तिगत शिकायत होती हैं तो कहीं सामूहिक समस्या पर ध्यान आकर्षित किया जाता है। 

BHU में छात्राओं का बवाल: जानें दो दिन में कब क्या-क्या हुआ

बौखलाहटः सुषमा के बयान से भड़के पाक ने कहा- कश्मीर भारत का अंग नहीं

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Prime Minister narendra modi to address mann ki baat