DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पीएम मोदी ने शिंजो आबे से की वाराणसी के कन्वेंशन सेंटर की चर्चा, जानें क्या है वो

convention center  varanasi

जापान के ओसाका में आयोजित जी-20 सम्मेलन में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच वाराणसी में बन रहे कन्वेंशन सेंटर पर भी चर्चा हुई। जापान सरकार के सहयोग से ही 140 करोड़ की लागत से यह सेंटर बनाया जा रहा है। इसकी डिजाइन भी जापान इंटरनेशन कारपोरेशन एजेंसी (जायका) की इंटीरियर डिजाइनर यूको सासा की टीम ने बनाई है। पीएम मोदी ने शिंजो आबे से मिलने के बाद भारतीय समुदाय से कोबे में मुलाकात की और इस दौरान भी वाराणसी की चर्चा करना नहीं भूले।

दिसंबर 2015 में भारत दौरे पर आए शिंजो आबे ने वाराणसी में कन्वेंशन सेंटर बनाने की घोषणा की थी। दो साल बाद दोबारा भारत पहुंचे आबे ने गांधीनगर में इसके डीपीआर को मंजूरी दी और 14 जुलाई 2018 को पीएम मोदी ने इसका शिलान्यास किया था। वहीं, जापानी शहर कोबे में भारतीय समुदाय से बातचीत में पीएम मोदी ने कहा कि मेरे मित्र आबे को दिल्ली के अलावा अहमदाबाद और वाराणसी ले जाने का भी सौभाग्य मुझे मिला है। मेरे संसदीय क्षेत्र और दुनिया की सबसे पुरानी संस्कृति आध्यात्मिक नगरी वाराणसी की गंगा आरती में भी आबे शामिल हुए। वहां उन्होंने जो आध्यात्म की अनुभूति की उसका जिक्र हर जगह करते हैं। उनको जब भी जहां भी कुछ बोलने का मौका मिला, उसका जिक्र किये बिना नहीं रहे। आज भी उन्होंने उसका जिक्र किया। 

फरवरी 2020 तक बनकर तैयार हो जाएगा कन्वेंशन सेंटर
नगर निगम प्रेक्षागृह के स्थान पर रुद्राक्ष के नाम से कन्वेंशन सेंटर बनाया जा रहा है। दो मंजिले भवन का ऊपरी हिस्सा शिवलिंग व अरघे के रूप में दिखेगा। 1200 लोगों की क्षमता वाले इस भवन के चारों ओर गैलरी बनायी जाएगी। बीच में सभागार होगा। जिसमें राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय सेमिनार आदि कार्यक्रम हो सकेंगे। अलग से म्यूजिक कर्न्सट बनाया जाएगा। जिसकी खासियत होगी कि किसी भी थियेटर, ड्रामा, म्यूजिक प्रोग्राम के लिए बाहर से म्यूजिक सिस्टम नहीं लाना पड़ेगा। गैलरी को खासतौर पर आर्ट व एग्जिविशन के लिए बनाया गया है। वहीं सभागार को जरूरत के हिसाब से दो से ज्यादा हिस्सों में बांटा जा सकता है। केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के वाराणसी इकाई के चीफ इंजीनियर अशोक गुप्ता के अनुसार अपने नियत समय फरवरी 2020 तक यह तैयार हो जाएगा। फिलहाल बेसमेंट का काम चल रहा है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Prime Minister Narendra Modi talks to Shinzo Abe about Varanasi Convention Center