DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टॉप 10 न्यूज: पीएम मोदी 30 मई को ले सकते हैं शपथ, पढ़िए अब तक की खास खबरें एक नजर में

top 10

1- मोदी 30 मई को ले सकते हैं शपथ, 16वीं लोकसभा भंग करने की सिफारिश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मई को दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। शुक्रवार को मोदी के नेतृत्व में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में सोलहवीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की गई। इसके बाद प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपने पूरे मंत्रिपरिषद का इस्तीफा सौंप दिया।

 

2-CWC की बैठक आज, हार के कारणों पर कांग्रेस करेगी मंथन

लोकसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस में आत्मचिंतन का दौर शुरू हो गया है। इसी सिलसिले में पार्टी ने शनिवार को कांग्रेस कार्य समिति की बैठक बुलाई है। इसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपने पद से इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं। चुनाव परिणाम घोषित होने  के बाद राहुल ने हार की जिम्मेदारी ली थी। त्यागपत्र के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा था कि जल्द कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक होगी। इस्तीफे के मुद्दे को मेरे और कार्यसमिति के बीच छोड़ दें।

 

3- शिवसेना ने लोकसभा चुनाव में राजग की जीत के बाद विपक्ष पर साधा निशाना

शिवसेना ने लोकसभा चुनाव में राजग को बहुमत मिलने के बाद विपक्ष पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री मोदी की उपलब्धियां गिनाई।      शिवसेना ने अपने मुखपत्र 'सामना के सम्पादकीय में कहा कि विपक्ष ने बेरोजारी, किसान संकट के मुद्दे उठाए और लोगों ने उसका समाधान करने के लिए मोदी को चुना। सम्पादकीय में दावा किया गया, '' लोगों को लगा कि कांग्रेस को 60 साल मिले तो मोदी को पांच साल और क्यों ना दिए जाएं।

4-गुजरात में एक इमारत में आग लगने से 19 छात्रों की मौत, PM ने जताया दुख

सूरत के एक चार मंजिला वाणिज्यिक परिसर में शुक्रवार दोपहर आग लगने से एक कोचिंग क्लास के कम से कम 19 छात्रों की मौत हो गई। इनमें से कुछ की इमारत से कूदने की वजह से तो कुछ की दम घुटने से मौत हुई। टीवी चैनलों पर दिखाये जा रहे वीडियो में सरथना इलाके के तक्षशिला परिसर में लगी आग का भयानक मंजर दिखाई दिया, जहां छात्र आग से बचने के लिए तीसरी और चौथी मंजिलों से कूदते नजर आए। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि आग लगने की घटना में कम से कम 19 छात्रों की मौत हो गयी। हालांकि उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने मृतकों की संख्या 20 बताई थी।

 

5-चुनाव में ट्विटर पर भी योगी की आंधी, 3 लाख नए फालोअर बने

लोकसभा चुनाव में भाजपा के स्टार प्रचार और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूरी ताकत झोंक दी थी। उन्होंने 163 रैलियां कीं जिनमें से 37 उत्तर प्रदेश के बाहर देश के अन्य राज्यों में हुईं। योगी देश के ज्यादातर राज्यों में गए। उनकी सभाओं में भारी भीड़ जुटी और इस भीड़ का एक बड़ा हिस्सा उनसे सोशल मीडिया पर भी सीधे जुड़ता रहा। एक महीने के दौरान उनसे ट्विटर पर तीन लाख और फेसबुक पर डेढ़ लाख नए फालोअर जुड़ गए हैं

 

6- World Cup 2019: प्रैक्टिस मैच में अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को पटका

आईसीसी विश्व कप में अफगानिस्तान क्या कर सकती है, उसने इस बात की झलक शुक्रवार को पाकिस्तान को अभ्यास मैच में तीन विकेट से हराकर दे दी। अपने पहले अभ्यास मैच में अफगानिस्तान ने अपनी मजबूत गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान को 47.5 ओवरों में 262 रनों पर ढेर कर दिया और फिर हसमातुल्लाह शाहिदी की नाबाद 74 रनों की पारी के दम पर 49.4 ओवरों में सात विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। 

 

7- 17वीं लोकसभा चुनाव: 197 सांसद 2019 में दोबारा चुनकर आये

निवर्तमान 16वीं लोकसभा के कुल 197 सांसद 17वीं लोकसभा में दोबारा सांसद चुनकर आए हैं। इनमें 27 महिला सांसद भी शामिल हैं। किरेन रिजीजू, जुअल ओरम, राजा मोहन सिंह, नितिन गडकरी और बाबुल सुप्रियो भाजपा के मौजूदा 145 ऐसे सांसद हैं जिन्होंने अपनी सीट बरकरार रखी है।

 

8- दिग्विजय की हार के बाद मिर्ची बाबा की तलाश शुरू

भोपाल लोकसभा सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की हार के बाद से ‘लापता’ मिर्ची बाबा उर्फ महामंडलेश्वर स्वामी वैराग्यानंद की ढूंढ मची है। उन्होंने सिंह की जीत के लिए पिछले दिनों लाल मिर्च का हवन किया था और उनके हारने की सूरत में हवन कुंड में समाधि लेने की बात कही थी।

 

9- पाकिस्तान की मस्जिद में IED विस्फोट में तीन की मौत, 28 नमाजी घायल

पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में शुक्रवार को एक मस्जिद में जुमे की नमाज से पहले हुए जोरदार विस्फोट में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और 28 अन्य घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि प्रांतीय राजधानी क्वेटा के पश्तूनाबाद में रहमानिया मस्जिद में आईईडी विस्फोट किया गया। फिलहाल, किसी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

 

10- कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस कैबिनेट ने जताया कुमारस्वामी पर भरोसा

लोकसभा चुनाव में करारी शिकस्त मिलने के एक दिन बाद कर्नाटक में राज्य कैबिनेट की शुक्रवार को हुई बैठक में मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व पर भरोसा जताया गया। साथ ही, यह भी कहा गया कि गठबंधन जारी रहेगा। राज्य में कांग्रेस-जदएस गठबंधन के लोकसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन की समीक्षा के लिए कैबिनेट की एक अनौपचारिक बैठक के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर ने कहा कि बृहस्पतिवार (23 मई) को आया जानादेश केंद्र की सरकार के लिए है, ना कि राज्य सरकार के लिए।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Prime Minister Narendra Modi may take oath on 30 may read imp 10 news at a glace