Prime Minister Narendra Modi and Chinese President Narendra Modi to meet in Germany on 12th G-20 summit to talk upon Sikkim border issue - सिक्किम विवादः जी-20 सम्मलेन में मिलेंगे मोदी-जिनपिंग, कई मुद्दों पर वार्ता संभव DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सिक्किम विवादः जी-20 सम्मलेन में मिलेंगे मोदी-जिनपिंग, कई मुद्दों पर वार्ता संभव

Xi Jinping and PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जर्मनी में होने वाले जी-20 सम्मलेन में मिलने वाले हैं। दोनों ही देशों की नजर इस मीटिंग पर टिकी हुई है क्योंकि पिछले कुछ दिनों से सिक्किम में सड़क निर्माण को लेकर दोनों ही देशों में काफी तना-तनी चल रही है। इंडियन आर्मी और पीपल्स लिबरेशन आर्मी के बीच पिछले कुछ दिनों में काफी तल्खी पैदा हो गई है और दोनों ही सेनाएं एक शांतिपूर्ण समझौते का इंतजार कर रही हैं। 

सिक्किम विवादः चीनी सैनिकों के साथ नहीं हुई धक्कामुक्की- भारतीय सेना

दोनों देशों की कमांडर स्तरीय मीटिंग जल्द ही होने वाली है। गौर तलब है कि चीन की तरफ से दो बार इस मीटिंग का प्रस्ताव ठुकराया जा चुका है। मोदी और जिनपिंग 7 और 8 जुलाई को जर्मनी के हैमबर्ग में 12वें जी-20 सम्मलेन के लिए मिलने वाले हैं। उम्मीद की जा रही है कि सिक्किम वाले मसले पर दोनों नेताओं में बात अवश्य होगी और कोई हल निकल कर आएगा। 

भड़का चीनः सिक्किम में सड़क निर्माण रुका तो चीन ने की ये हरकत

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने सोमवार को कहा कि दोनों ही देशों कि सीमा स्पष्ट रूप से निर्धारित है और भारतीय चीन कि सीमा में दाखिल हुए हैं। बता दें कि डोकलाम असल में भूटान का इलाका है और यहां से दोनों ही सेनाएं पीछे हटने को राजी नहीं हैं। चीन भूटान के इलाके में सड़क बनाना चाहता है। इस मामले को कूटनीतिक स्तर पर सुलझाने कि कवायद भी तेज हो गई है। 

बौखलाहट: सीमा विवाद हल नहीं हुआ तो युद्ध भी संभव- चीनी विशेषज्ञ

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Prime Minister Narendra Modi and Chinese President Narendra Modi to meet in Germany on 12th G-20 summit to talk upon Sikkim border issue