ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशइंस्ट्राग्राम पर प्रधानमंत्री मोदी का डंका, दुनिया भर के नेताओं को छोड़ा पीछे 

इंस्ट्राग्राम पर प्रधानमंत्री मोदी का डंका, दुनिया भर के नेताओं को छोड़ा पीछे 

फोटो और वीडियो शेयरिंग साइट इंस्ट्राग्राम पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डंका बज रहा है। प्रधानमंत्री मोदी इंस्ट्राग्राम पर सर्वाधिक फॉलो किए जाने दुनिया के नेताओं में शीर्ष पर काबिज हैं। टिप्लोमेसी...

इंस्ट्राग्राम पर प्रधानमंत्री मोदी का डंका, दुनिया भर के नेताओं को छोड़ा पीछे 
नई दिल्ली। अचलेन्द्र कटियार Thu, 06 Dec 2018 07:26 AM
ऐप पर पढ़ें

फोटो और वीडियो शेयरिंग साइट इंस्ट्राग्राम पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डंका बज रहा है। प्रधानमंत्री मोदी इंस्ट्राग्राम पर सर्वाधिक फॉलो किए जाने दुनिया के नेताओं में शीर्ष पर काबिज हैं। टिप्लोमेसी द्वारा जारी ताजा रिपोर्ट पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तीसरे नंबर पर हैं, जबकि इंडोनेशिया के राष्टपति जोको विडोडो दूसरे नंबर पर हैं। चौथे नंबर पर पोप फ्रांसिस और पांचवें नंबर जार्डन की महारानी क्वीन रनिया हैं। मूलरूम से कुवैत में जन्मी रनिया एक आम लड़की थी वे बाद वह महारानी बन गई। वह 48 की उम्र में युवा लड़की जैसी दिखती हैं। 

टिप्लोमेसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फॉलोवर तेजी से बढ़ रहा है। पिछले एक साल में उनके फॉलोवर की ग्रोथ रेट 52 प्रतिशत रही, जबकि डोनाल्ड ट्रंप के फॉलोवरों की संख्या में 32 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 नवंबर, 2014 को इंस्ट्राग्राम पर आए थे। उन्होंने पहली पोस्ट के तौर पर एशियन समिट की तस्वीर साझा की थी। प्रधानमंत्री ने अभी तक इंस्ट्राग्राम पर सिर्फ 237 पोस्ट की हैं। टिप्लोमेसी ने यह रिपोर्ट 1 अक्तूबर के डाटा के आधार पर तैयार करके दो मंगलवार को जारी की। 

मोदी मोस्ट इफेक्टिव:

प्रधानमंत्री मोदी इंस्ट्राग्राम पर फॉलोवर की संख्या में तो आगे हैं ही इसके साथ वे मोस्ट इंटरएक्टिव राजनेताओं की सूची में भी चौथे पायदान पर हैं। इसमें मामले डोनाल्ड ट्रंप शीर्ष पर हैं। तो वहीं प्रधानमंत्री मोदी मोस्ट इफेक्टिव वर्ल्ड लीडर की सूची में शीर्ष पर हैं। दूसरे नंबर तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन हैं। 

कोविंद भी इंस्ट्राग्राम पर: 

टिप्लोमेसी की रिपोर्ट में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को जगह मिली है। वे ऐसे वैश्विक नेताओं की सूची में शामिल हैं जो इंस्ट्राग्राम का उपयोग करते हैं। प्रेसीडेंट ऑफ इंडिया नाम के अकाउंट के जरिए अभी तक 209 पोस्ट की गई हैं। इस अकाउंट को 4 लाख से अधिक लोग फॉलो करते हैं। राम नाथ कोविंद के राष्ट्रपति बनने के बाद यह अकाउंट बना था और 20 सितंबर, 2016 को पहली पोस्ट साझा की गई थी। बीसीडब्ल्यू ग्लोबल में सोशल मीडिया आर्किटेक्ट और टि्प्लोमेसी के संस्थापक मैथिएस लुफकेंस (Matthias Luüfkens) ने 'हिन्दुस्तान' से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंस्ट्राग्राम का उपयोग एक बेहतर रणनीति से करते हैं वह कभी-कभी ही पोस्ट करते हैं लेकिन प्रत्येक पोस्ट जबरदस्त प्रभाव छोड़ती है। लुफकेंस ने बताया कि बीते 12 महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिर्फ 80 पोस्ट साझा की, लेकिन सभी तस्वीरों को औसतन 827,000 से अधिक इंटरएक्शन (कमेंट और लाइक्स) हासिल हुए। मिनिमालिस्ट स्ट्रैटजी के जरिए उन्होंने अपने फॉलोवर की संख्या 50 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी हासिल की। 

इंस्ट्राग्राम पर सर्वाधिक फॉलो किए जाने वाले राजनेता 

1. नरेंद्र मोदी

2. जोको विडोडो

3. डोनाल्ड ट्रंप

4. पोप फ्रांसिस

5. क्वीन रनिया 

6. रजब तैयब एर्दोआन

7. व्हाइट हाउस 

8. रॉयल फैमिली 

9. मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम

10. दिमित्री मेदवेदेव

स्रोत: टिप्लोमेसी-2018

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें