DA Image
हिंदी न्यूज़ › देश › राष्ट्रपति चुनाव: रामनाथ कोविंद के खिलाफ मीरा कुमार होंगी विपक्ष की उम्मीदवार
देश

राष्ट्रपति चुनाव: रामनाथ कोविंद के खिलाफ मीरा कुमार होंगी विपक्ष की उम्मीदवार

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Nikhil.verma
Thu, 22 Jun 2017 07:39 PM
राष्ट्रपति चुनाव: रामनाथ कोविंद के खिलाफ मीरा कुमार होंगी विपक्ष की उम्मीदवार

राष्ट्रपति पद के लिये संभावित साझा उम्मीदवार के नाम पर सहमति बनाने के लिये विपक्ष की अहम बैठक में पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के नाम पर मुहर लग गई है। अब एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के खिलाफ कांग्रेस समेत 16 विपक्षी दलों ने मीरा कुमार को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद जब ने मीरा कुमार की उम्मीदवारी का ऐलान किया तो पत्रकारों ने उनसे नीतीश कुमार के फैसले के बारे में पूछा तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, हमने मीरा कुमार को राष्ट्रपति चुनाव में उतारने का फैसला किया है। हमें उम्मीद है कि अन्य दल भी हमारे साथ आएंगे। वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि मीरा कुमार के नाम को सर्वसम्मति से चुना गया। 

राकांपा नेता शरद पवार ने तीन नामों का प्रस्ताव किया। इनमें मीरा कुमार के अलावा पूर्व केंद्रीय गह मंत्री सुशीलकुमार शिंदे तथा राज्यसभा सदस्य भालचंद्र मुंगेकर के नाम शामिल थे। दोनों महाराष्ट्र के दलित नेता हैं।

माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने महात्मा गांधी के पौत्र गोपालकृष्ण गांधी तथा बी आर अंबेडकर के पौत्र प्रकाश अंबेडकर के नामों का प्रस्ताव किया।

  

जदयू के राजग के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन देने के फैसले के बाद कांग्रेस ने विपक्ष को एकजुट रखने का प्रयास तेज कर दिया है और उसके वरिष्ठ नेताओं ने कई विपक्षी दलों के नेताओं से इस बारे में चर्चा भी की। जदयू के राजग उम्मीदवार के समर्थन के अचानक लिये गये फैसले से विपक्ष की एकता में दरार साफ नजर आई क्योंकि पार्टी प्रमुख नीतीश कुमार ही वह शख्स थे जिन्होंने इस मुद्दे पर विपक्ष की साझा रणनीति की पहल की थी। 

राष्ट्रपति चुनाव: NDA उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन देंगे नीतीश, लालू आज लेंगे फैसला

सूत्रों का कहना है कि देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद के लिये मुकाबला अब लगभग तय है क्योंकि अधिकतर विपक्षी दल इसे  विचारधारा की लड़ाई मानते हैं जिसे लड़ा जाना चाहिए। एक वरिष्ठ वाम नेता ने कहा, इससे फर्क नहीं पड़ता की नतीजा क्या होगा, हम चुनाव लड़ेंगे। इस बात के लिए कोशिश की जा रही है कि एनसीपी भटके नहीं क्योंकि शरद पवार के नेतृत्व वाली पार्टी ने 17 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव पर रणनीति बनाने के लिये आंतरिक बैठक भी की है।

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता गुलाम नबी आजाद और अहमद पटेल ने एनसीपी सुप्रीमो से उनके आवास पर मुलाकात की और माना जा रहा है कि इस दौरान चुनाव को लेकर विपक्ष की रणनीति पर उनसे चर्चा की। सूत्रों ने कहा कि माकपा नेता सीताराम येचुरी भी इस अनौपचारिक चर्चा का हिस्सा थे।  
राष्ट्रपति चुनाव: NDA उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन देंगे नीतीश

राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की जीत अब पक्की मानी जा रही है। मंगलवार को शिवसेना के समर्थन के बाद बुधवार को जेडीयू ने भी कोविंद को अपना समर्थन दे दिया है। जेडीयू की घोषणा के बाद बीजेपी की राह और आसान हो गई है। वहीं आरजेडी आगामी राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार पर फैसला आज लेगा। नीतीश कुमार के घर पर हुई पार्टी बैठक में एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन देने का फैसला लिया। 

जेडीयू प्रवक्ता के सी त्यागी ने कहा कि उनकी पार्टी एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन देने की घोषणा की है। त्यागी ने कहा कि राज्यपाल के रूप में रामनाथ कोविंद का कार्याकाल बेहतरीन रहा। उन्होंने शांति के साथ कामकाज किया और उनके कार्याकाल के दौरान कोई विवाद नहीं होने दिया।

BSEB Bihar board 10th result 2017: आज दोपहर 1 बजे आएगा रिजल्ट, यहां देख सकेंगे परिणाम

संबंधित खबरें