ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशराष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री मोदी को तीन तलाक विधेयक के संसद से जल्दी मंजूरी की उम्मीद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री मोदी को तीन तलाक विधेयक के संसद से जल्दी मंजूरी की उम्मीद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तीन तलाक संबंधी विधेयक को संसद से शीघ्र मंजूरी मिलने की उम्मीद जताई और कहा कि इसके बाद मुस्लिम बहन-बेटियां आत्म सम्मान के साथ भयमुक्त जीवन जी...

राष्ट्रपति  रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री मोदी को तीन तलाक विधेयक के संसद से जल्दी मंजूरी की उम्मीद
नई दिल्लीMon, 29 Jan 2018 04:42 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तीन तलाक संबंधी विधेयक को संसद से शीघ्र मंजूरी मिलने की उम्मीद जताई और कहा कि इसके बाद मुस्लिम बहन-बेटियां आत्म सम्मान के साथ भयमुक्त जीवन जी सकेंगी। लोकसभा में पिछले महीने संसद के शीतकालीन सत्र में मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक-2017 पारित हो चुका है, लेकिन विपक्ष की मांग को लेकर गतिरोध के कारण यह राज्यसभा में लंबित है। कई विपक्षी दल इसे प्रवर समिति के पास भेजने की मांग कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने सभी राजनीतिक दलों से विनम्र आग्रह किया कि वे एक बार में तीन तलाक संबंधी विधेयक को पारित कराने में मदद करें। उन्होंने यह भी कहा कि इस विधेयक का पारित होना मुस्लिम महिलाओं के लिए नए साल का तोहफा होगा। प्रधानमंत्री ने संसद भवन परिसर में कहा कि उनकी सरकार के प्रयासों और लोगों की अकांक्षाओं के बावजूद पिछले सत्र में तीन तलाक विधेयक पारित नहीं हो सका।

उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए थी क्योंकि यह मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों से संबंधित है, लेकिन यह विधेयक पारित नहीं किया जा सका। संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज उम्मीद जाहिर की कि संसद में पेश तीन तलाक संबंधी विधेयक को शीघ्र ही कानूनी रूप दिया जायेगा। राष्ट्रपति ने कहा कि मुस्लिम महिलाओं का सम्मान कई दशकों तक राजनीतिक लाभ-हानि का बंधक रहा। अब देश को उन्हें इस स्थिति से मुक्ति दिलाने का अवसर मिला है।

उन्होंने कहा कि मेरी सरकार ने तीन तलाक के संबंध में एक विधेयक संसद में प्रस्तुत किया है। मैं आशा करता हूं कि संसद शीघ्र ही इसे कानूनी रूप देगी। राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण करने के बाद संसद के केंद्रीय कक्ष में अपने पहले अभिभाषण में कोविंद ने कहा कि तीन तलाक पर कानून बनने के बाद मुस्लिम बहन-बेटियां भी आत्म सम्मान के साथ भयमुक्त जीवन जी सकेंगी। प्रधानमंत्री मोदी समेत केंद्रीय मंत्रियों और सरकार में सहयोगी विभिन्न दलों के सदस्यों ने मेजें थपथपाकर इसका स्वागत किया।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें