अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

RSS विचारक राकेश सिन्हा, दलित नेता राम शकल समेत 4 लोग राज्यसभा के लिए मनोनीत

president kovind

1 / 2president kovind

RS Nomination

2 / 2RS Nomination

PreviousNext

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राकेश सिन्हा, सोनल मानसिंह, रघुनाथ महापात्र और राम सकल सिंह को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है। सूत्रों ने बताया कि संविधान के अनुच्छेद 80 के तहत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए और प्रधानमंत्री की सलाह पर राष्ट्रपति ने इन चार लोगों को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है। 
 उत्तर प्रदेश के राम सकल सिंह ने दलित समुदाय के कल्याण एवं बेहतरी के लिए काम किया है। एक किसान नेता के रूप में उन्होंने किसानों, श्रमिकों के कल्याण के लिए काम किया। वे तीन बार सांसद रहे और उत्तरप्रदेश के राबर्ट्सगंज का प्रतिनिधित्व किया था। 
 राकेश सिन्हा दिल्ली स्थित विचार समूह इंडिया पॉलिसी फाउंडेशन के संस्थापक और मानद निदेशक हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से सबद्ध मोतीलाल नेहरू कॉलेज में प्रोफेसर और भारतीय सामाजिक विज्ञान शोध संस्थान के सदस्य हैं। वे नियमित रूप से समाचारपत्रों में आलेख लिखते हैं। 
रघुनाथ महापात्र का पारंपरिक स्थापत्य और धरोहरों के संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। वह पत्थरों की मूर्तियों को गढ़ने के लिए जाने जाते हैं और 1959 से यह कार्य कर रहे हैं। उन्होंने श्री जगन्नाथ मंदिर, पुरी के सौदर्यीकरण कार्य में हिस्सा लिया। महापात्र के प्रसिद्ध कार्यों में छह फुट लंबे भगवान सूर्य की संसद के सेंट्रल हाल में स्थित प्रतिमा और पेरिस में बुद्ध मंदिर में लकड़ी से बने बुद्ध हैं। उन्होंने अब तक 2000 से अधिक छात्रों को प्रशिक्षित किया है।  
 सोनल मान सिंह प्रसिद्ध भरतनाट्यम और ओडिसी नृत्यांगना है और छह दशकों से इस क्षेत्र में योगदान दिया है। वह प्रतिष्ठित नृत्य निर्देशिका, शिक्षिका, सुवक्ता और सामाजिक कार्यकर्ता हैं। मानसिंह ने 1977 में दिल्ली में भारतीय शास्त्रीय नृत्य कला केंद्र की स्थापना की थी। 

संवैधानिक प्रावधान 
संविधान के अनुच्छेद 80(1)(ए) के तहत राष्ट्रपति को संसद के उच्च सदन राज्यसभा में साहित्य, विज्ञान, कला और सामाजिक क्षेत्र में उतकृष्ट काम करने वालों में से 12 सदस्य नामित करने का अधिकार है। 

सचिन और रेखा की जगह नियुक्ति
कुल 12 सदस्यों में से तीन अप्रैल 2018 में और एक सदस्य जून 2018 में सेवानिवृत्त हुआ था, जिससे रिक्त हुई चार सीटों पर राष्ट्रपति ने यह नियुक्ति की है। ये सीटें क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, अभिनेत्री रेखा और उद्योगपति अनु आगा और कानूनविद के प्रसारण का कार्यकाल समाप्त होने के बाद खाली हुईं थीं। 
 

ये भी पढ़ें: कपिल देव और माधुरी दीक्षित राज्यसभा की दौड़ में, कोटे की 4 सीटें खाली

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:President Kovind nominated four people for Rajya Sabha