DA Image
2 अप्रैल, 2020|3:21|IST

अगली स्टोरी

डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौर पर साथ होंगे कैबिनेट के तीन सदस्य, रास्तों पर नजर रखेंगे अमेरिकी सैटेलाइट

us president donald trump gestures to reporters as he departs washington for campaign travel to cali

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने मंत्रिमंडल के कम से कम तीन सदस्यों और दामाद जेरेड कुशनर के साथ भारत यात्रा पर आएंगे। यात्रा से जुड़े एक आधिकारी के अनुसार, ट्रेजरी के स्टीव मन्नुचिन, वाणिज्य के विल्बर रॉस और ऊर्जा विभाग के सचिव डैन ब्रोइलेट उनके साथ भारत आएंगे। हालांकि इन नामों में फेरबदल हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक, यदि व्यापार प्रतिनिधि और शीर्ष वार्ताकार रॉबर्ट लाइटहाइजर प्रतिनिधिमंडल में शामिल होंगे तो इनमें से एक को हटाया जा सकता है। प्रतिनिधिमंडल में राष्ट्रपति की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के अधिकारी भी शामिल होंगे। 

डोनाल्ड ट्रंप जिस रास्ते से गुजरेंगे उस पर अमेरिकी सैटेलाइट नजर रखेंगे। आगमन से पहले पूरे रूट की सैटेलाइट स्क्रीनिंग भी की जाएगी। रास्ते में अतिरिक्त जैमर लगाए जाएंगे। जैमर इतने हाईटेक होंगे कि ड्रोन तक नहीं उड़ सकेंगे। वे जाम हो जाएंगे। अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों के पास आगरा पुलिस से ज्यादा डाटा है। पूर्व में वह ताजनगरी की स्क्रीनिंग कर चुके हैं। वर्ष 2015 जनवरी में तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा को आगरा आना था। उस समय 15 दिन अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों का आगरा में डेरा रहा था। 

खेरिया से ताजमहल तक सैटेलाइट से भी रेकी की गई थी। पुराना पूरा डाटा अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों के पास है। इन पांच सालों में आगरा में क्या-क्या बदला है, यह पता लगाने में उन्हें ज्यादा समय नहीं लगेगा। रूट पर कितनी ऊंची छतें हैं यह सड़क पर घूमकर चिन्हित करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रूट पर कितने मकान और होटल हैं इसकी लिस्ट भी उनके पास है।

यह भी पढ़ें- गुजरात के एक आदिवासी नेता ने ट्रंप से की 'मध्यस्थता' की अपील

ट्रंप को भारत यात्रा के दौरान देश के विभिन्न राज्यों की सांस्कृतिक विरासत से रूबरू होने का मौका मिलेगा। देश के 28 राज्यों की संस्कृति की झलक रोड शो के दौरान नजर आएगी। राष्ट्रपति ट्रंप जब मोटेरा स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संबोधन के लिए पहुंचेंगे तो उस समय भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शृंखला से उनका भव्य स्वागत होगा।

सूत्रों ने कहा कि इंडियन कल्चरल शो के तौर पर 28 राज्यों की संस्कृति से जुड़े मंच जगह-जगह नजर आएंगे। राष्ट्रपति ट्रंप डांडिया में भी शिरकत कर सकते हैं। हालांकि, अभी इसकी पुष्टि नहीं की गई है। माना जा रहा है कि ट्रंप की यात्रा के दौरान भव्य सांस्कृतिक प्रदर्शन होंगे। गुजरात से लेकर पूर्वोत्तर,जम्मू कश्मीर और उत्तरी राज्यों के सांस्कृतिक मंच ट्रंप की यात्रा के साक्षी बनेंगे।

यह भी पढ़ें- क्या ताज का दीदार कर पाएंगे ट्रंप? गाड़ी ले जाने को लेकर फंसा पेच

राष्ट्रपति ट्रंप 24 फरवरी को अहमदाबाद में भव्य कार्यक्रमों के बाद मोटेरा स्टेडियम में लाखों लोगों को संबोधित करने के बाद आगरा के लिए चले जाएंगे। वहां वे ताज का दीदार करेंगे। ताजमहल परिसर में राष्ट्रपति ट्रंप प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप के साथ करीब एक घंटे बिता सकते हैं। इसके बाद 25 फरवरी को दिल्ली में दोनों देशों के बीच वार्ताओं का दौर होगा। 

यहीं साझा बयान और विजन डाक्यूमेंट जारी किए जाएंगे। आठ महीने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप की यह पांचवीं मुलाकात होगी। दोनों नेताओं के बीच जबरदस्त तालमेल देखने को मिला है। ट्रंप की यात्रा के दौरान कश्मीर से लेकर अफगान शांति वार्ता पर भी बातचीत हो सकती है। कश्मीर को लेकर अमेरिका भारत के रुख के साथ रहा है।

यह भी पढ़ें- ट्रंप की यात्रा से पहले US से 24 हेलीकॉप्टर खरीदने की मंजूरी : सूत्र

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:President Donald Trump will be accompanied on the India visit by at least three members of his cabinet