DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रुपये की गिरावट पर लगाम कसने की तैयारी, सरकार जल्द उठाएगी नए कदम

Indian Rupee against Dollar

रुपये की गिरावट को रोकने और चालू खाता घाटा कम करने के लिए सरकार जल्द नए और बड़े कदम उठाने की तैयारी में है। सरकार अब ऐसे उपाय करने जा रही है, जिसका असर जरिये लंबे समय तक टिकने वाला रहे। सूत्रों ने हिन्दुस्तान को बताया है कि नए उपायों के तहत सरकार वेनेजुएला और ईरान से रुपये में और तेल के बदले सामान निर्यात करने की नीति की तरह कच्चा तेल खरीदेगा। 

इस मामले से जुड़े लोगों का कहना है, इस रणनीति पर प्रधानमंत्री कार्यालय, वित्त मंत्रालय और वाणिज्य मंत्रालय की बैठक हो चुकी है। अब योजना को अंतिम रूप देने के लिए जल्द एक बैठक और होनी है। इसके साथ ही इन दोनों देशों के साथ रुपये में भी कारोबार करने की भी योजना बनाई जा रही है। गौरतलब है कि सरकार ने पिछले महीने 26 सितंबर को ही 19 चीजों पर आयात शुल्क बढ़ाया था। अब वित्त मंत्रालय के अधिकारी 5-6 नई चीजों पर भी ड्यूटी बढ़ाने की लिस्ट तैयार कर रहे हैं। 

चालू खाता घाटा रोकने की तैयारी 

सरकार प्रवासी भारतीयों के लिए भारत में डॉलर भेजना सस्ता करने के लिए भी कदम उठाने की तैयारी में है। मौजूदा दौर में विदेश से भारत में डॉलर भेजने पर रेमिटेंस चार्ट का खर्च पांच फीसदी तक होता है। सरकार इसी खर्च को घटाने पर विचार कर रही है, जिसके बाद भारत में डॉलर भेजना सस्ता हो जाएगा। इसके लिए फेमा के नियमों में बदलाव भी करना पड़ सकता है। सूत्र बताते हैं कि सरकार ये बदलाव करने के लिए भी तैयार है। 

वायुसेना ऑनलाइन परीक्षा : कम नंबर वालों के लिए बनी वरदान

सोने और हीरे पर आयात शुल्क बढ़ाने पर विचार

सोने और हीरे पर आयात शुल्क भी बढ़ाया जा सकता है। फिलहाल सरकार आयात शुल्क के मौजूदा प्रभावों का आकलन कर रही है। जरूरी हुआ तो यहां भी ड्यूटी बढ़ाने का प्रस्ताव लाया जा सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Preparation to cope with the rupee deficit government will soon take up new steps