ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशतैयारी: 75वां स्वतंत्रता दिवस नये संसद भवन में मनेगा

तैयारी: 75वां स्वतंत्रता दिवस नये संसद भवन में मनेगा

सरकार ने संसद भवन, केंद्रीय सचिवालय और राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक सेंट्रल विस्टा(राजपथ) को अगले पांच साल में नया स्वरूप देने का फैसला किया है। इसके अंतर्गत 2022 में आजादी की 75वीं वर्षगांठ बदले...

तैयारी: 75वां स्वतंत्रता दिवस नये संसद भवन में मनेगा
नई दिल्ली। एजेंसीThu, 12 Sep 2019 07:40 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार ने संसद भवन, केंद्रीय सचिवालय और राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक सेंट्रल विस्टा(राजपथ) को अगले पांच साल में नया स्वरूप देने का फैसला किया है। इसके अंतर्गत 2022 में आजादी की 75वीं वर्षगांठ बदले हुए स्वरूप वाले संसद भवन में मनाई जाएगी।

आवास एवं शहरी मामलों का मंत्रालय बदली परिस्थितियों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को अंजाम देगा। मंत्रालय के उच्च पदस्थ आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि इस महत्वकांक्षी परियोजना के तहत नये कलेवर में संसद भवन, संयुक्त केंद्रीय सचिवालय और सेंट्रल विस्टा के डिजाइन के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रस्ताव मांगे गए हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि 26 जनवरी 2020 से नवंबर 2020 तक सेंट्रल विस्टा का काम पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है। जबकि संसद भवन को नया स्वरूप देने का काम अगस्त 2022 तक पूरा करने और संयुक्त केंद्रीय सचिवालय बनाने का काम 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें