DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत 5 ट्रिलियन $ अर्थव्यवस्था वाला देश पिछली सरकारों की तरफ से रखी गई मबजूत नींव के चलते बनेगा- मुखर्जी

former prime minister pranab mukherjee  pti photo ravi choudhary  pti7 18 2019 000226b  pti

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने गुरुवार को कहा कि भारत 2024 तक 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर अर्थव्यवस्था वाला देश इसलिए बन जाएगा क्योंकि पिछली सरकारों ने मजबूत नींव रखी है।

‘फर्दरिंग इंडियाज प्रोमिस’ नाम से आयोजित एक लेक्चर के दौरान मुखर्जी ने कहा कि कई आर्थिक और समाजिक क्षेत्र बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं क्योंकि स्वतंत्रता के बाद भारतीयों ने मेहनत की है।

उन्होंने कहा- वित्त मंत्री यह कह सकते हैं कि भारत 2024 तक 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर वाला देश बन जाएगा क्योंकि इसके पीछे रखी गई मजबूत नींव है। यह प्रयास ब्रिटिश के लोगों ने नहीं बल्कि आजादी के बाद भारतीयों ने किए हैं।

उन्होंने समरुद्ध भारत फाउंडेशन की तरफ से आयोजित लेक्चर के दौरान कहा- “ये पांच वर्षीय योजना अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य, शिक्षा और अन्य चीजों के साथ बनाई जाती है। इन योजनाओं के आधार पर निवेश किया जाता है।”

मुखर्जी ने आगे कहा कि वह इस बात से सहमत है कि गैर कांग्रेसी सरकारों ने देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और उन्हें अलग करना पूरी तरह से अर्थहीन होगा।

ये भी पढ़ें: उभरता भारतः जेटली बोले- 2018 में 7.7 प्रतिशत की दर से बढ़ेगा इंडिया

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Pranab Mukherjee says India will become 5 trillion dollar economy because of strong foundation laid by previous govts