DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

EU में अजहर के वैश्विक आतंकी घोषित होने की उम्मीद, समय नहीं बता सकते: जर्मन राजनयिक

Chief of Jaish-e-Mohammad Maulana Masood Azhar.(AFP file photo)

भारत में जर्मन मिशन के उप प्रमुख जैस्पर वीक ने मंगलवार को कहा कि जर्मनी जैश-ए-मोहम्मद के मुखिया मसूद अजहर (Masood Azhar) को यूरोपीय संघ (EU) में वैश्विक आतंकवादी (Global Terrorist) के तौर पर सूचीबद्ध कराने के लिए अत्यधिक प्रयास कर रहा है, लेकिन इसके लिए कोई समयसीमा नहीं दी जा सकती।

वीक ने कहा कि जर्मनी को उम्मीद है कि एक समय आएगा जब अजहर को संयुक्त राष्ट्र में भी वैश्विक आतंकी घोषित किया जाएगा। वीक ने संवाददाताओं से कहा, 'हम इस दिशा में काम कर रहे हैं। हमें अब भी उम्मीद है कि किसी समय उसे संयुक्त राष्ट्र में वैश्विक आतंकी के तौर पर सूचीबद्ध किया जाएगा और वह बेहतर समाधान होगा।'

ये भी पढ़ें: मसूद अजहर का मामला UNSC ले जाने का अमेरिकी कदम मुद्दे को पेचीदा बना रहा: चीन

उन्होंने कहा, 'अल्पकालिक तौर पर हम यूरोपीय संघ के अंदर इस पर काम कर रहे हैं। मैं आपको ठीक-ठीक समयसीमा नहीं बता सकता कि यह कैसे किया जाएगा, लेकिन जर्मनी उन देशों में है जो इस दिशा में बहुत काम कर रहा है।' अधिकारी ने कहा कि यह समझना महत्वपूर्ण है कि संयुक्त राष्ट्र में यदि काम नहीं भी बने जहां कि हमने कुछ सप्ताह पहले कोशिश की थी तो भी हमें यह उम्मीद नहीं छोड़नी चाहिए कि हम संयुक्त राष्ट्र में अगले दौर में इस प्रयास में सफल होंगे।

ये भी पढ़ें: मसूद अजहर को ब्लैकलिस्ट करने को लेकर बोला अमेरिका, सभी उपलब्ध संसाधनों का करेंगे उपयोग

जर्मनी ने मार्च में ईयू में अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित कराने के लिए पहल की थी। इससे कुछ दिन पहले चीन ने संयुक्त राष्ट्र में इस तरह की कोशिश को अवरुद्ध कर दिया था। जर्मनी इस संबंध में ईयू के कई सदस्य देशों के साथ संपर्क में है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:possibility to declare masood azhar as global terrorist in european union