ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशचुनाव के समय पर टिप्पणी को लेकर पोल पैनल ने लगाई जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल को फटकार

चुनाव के समय पर टिप्पणी को लेकर पोल पैनल ने लगाई जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल को फटकार

जम्मू कश्मीर में चुनाव को लेकर उप-राज्यपाल जीसी मुर्मू की टिप्पणी चुनाव आयोग की रास नहीं आई। हाल में केन्द्र शासित प्रदेश में चुनाव के समय पर टिप्पणी को लेकर मंगलवार को चुनाव आयोग ने उप-राज्यपाल जी...

चुनाव के समय पर टिप्पणी को लेकर पोल पैनल ने लगाई जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल को फटकार
एचटी,नई दिल्ली।Tue, 28 Jul 2020 03:20 PM
ऐप पर पढ़ें

जम्मू कश्मीर में चुनाव को लेकर उप-राज्यपाल जीसी मुर्मू की टिप्पणी चुनाव आयोग की रास नहीं आई। हाल में केन्द्र शासित प्रदेश में चुनाव के समय पर टिप्पणी को लेकर मंगलवार को चुनाव आयोग ने उप-राज्यपाल जी मुर्मू को फटकार लगाते हुए इसे अनुचित और पोल पैनल के अधिकार में हस्तक्षेप करार दिया।

पोल पैनल की तरफ से ऐसा विरले ही देखने को मिलता है जब संवैधानिक पद पर बैठे व्यक्ति के खिलाफ सार्वजनिक तौर इस तरह का बयान जारी किया जाता है। मंगलवार को यह बयान उस वक्त आया जब जीसी मुर्मू ने एक इंटव्यू के दौरान चुनाव के समय को लेकर उस पर दोबारा बोला। इस समय, उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर विधानसभा का चुनाव परिसीमन के बाद किया जाएगा।

पिछले महीने उप-राज्यपाल मुर्मू ने हिन्दुस्तान टाइम्स से कहा था कि कोविड-19 महामारी के अलावा वह चुनाव कराने में कोई अन्य समस्या नहीं देख रहे हैं। आयोग ने एक बयान में कहा, “चुनाव आयोग इस तरह के बयानों को अपवाद मानता है और यह बताना चाहता है कि चुनाव की संवैधानिक योजना में चुनावों का समय आदि पर भारत के चुनाव आयोग को एक मात्र अधिकार है।”

बयान में कहा गया, “चुनाव आयोग के अलावा अन्य अधिकारियों के लिए यह उचित होगा कि वे ऐसे बयान देने से परहेज करें जो चुनाव आयोग के संवैधानिक जनादेश के साथ हस्तक्षेप करने के लिए लगभग समान हैं।”

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें