ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशदार्जिलिंग बंद @6: असिस्टेंट कमांडर की मौत, ममता ने कहा-वह सिर्फ गंभीर रूप से घायल

दार्जिलिंग बंद @6: असिस्टेंट कमांडर की मौत, ममता ने कहा-वह सिर्फ गंभीर रूप से घायल

गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जेजीएम) के कार्यकर्ताओं की शनिवार को सुरक्षा बलों के साथ झड़प हो गई, जिसमें इंडियन रिजर्व बटालियन (आईआरबी) के एक सहायक कमांडेंट की मौत हो गई। हालांकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री...

दार्जिलिंग
1/ 3दार्जिलिंग
दार्जिलिंगः अनिश्चितकालीन बंद का तीसरा दिन आज, पुलिस-जीजेएम समर्थकों में झड़प
2/ 3दार्जिलिंगः अनिश्चितकालीन बंद का तीसरा दिन आज, पुलिस-जीजेएम समर्थकों में झड़प
दार्जिलिंगः अनिश्चितकालीन बंद का तीसरा दिन आज, पुलिस-जीजेएम समर्थकों में झड़प
3/ 3दार्जिलिंगः अनिश्चितकालीन बंद का तीसरा दिन आज, पुलिस-जीजेएम समर्थकों में झड़प
दार्जिलिंग, एजेंसीSat, 17 Jun 2017 05:30 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जेजीएम) के कार्यकर्ताओं की शनिवार को सुरक्षा बलों के साथ झड़प हो गई, जिसमें इंडियन रिजर्व बटालियन (आईआरबी) के एक सहायक कमांडेंट की मौत हो गई। हालांकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि अलग गोरखालैंड में हिंसा की घटनाओं में गंभीर रूप से घायल इंडियन रिजर्व बल (आईआरबी) के सहायक कमांडेंट किरन तमांग की हालत स्थिर बनी हुई है। बनर्जी ने इससे पहले आईआरबी अधिकारी की प्रदर्शनकारियों के हमले में मौत हो जाने की घोषणा की थी। उन्होंने दावा किया कि दार्जिलिंग में सुरक्षा बलों ने गोलीबारी नहीं की है
 

ममता ने कहा, ये सब पूर्वनियोजित कृत्य
दार्जिलिंग के 15 विकास मंडलों के अध्यक्षों और उपाध्यक्षों के साथ एक बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने राज्य सचिवालय में संयुक्त मीडिया कांफ्रेंस को संबोधित करते हुये दार्जिलिंग हिंसा को पूवोर्त्तर राज्यों से जुड़े उग्रवाद से प्रेरित बताया और लोगों से हिल्स में शांति बहाल किये जाने की अपील की।

बनर्जी ने कहा कि दार्जिलिंग हिंसक गतिविधियों को विराम दिए जाने के बाद हिल्स में किसी से भी वार्ता शुरू करने के लिये तैयार है। उन्होंने कहा, ' जीजेएम ने इलाके में प्रत्येक विकास कार्य रोक दिया है तथा बिजलीघर, बांध, स्कूलों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और पुलिस थानों को आग के हवाले कर रही है और ये सब पूर्वनियोजित कृत्य हैं।'

इन ताजा झड़पों के बीच पृथक राज्य की मांग को लेकर आयोजित अनिश्चितकालीन बंद शनिवार को छठे दिन में प्रवेश कर गया। पुलिस सूत्रों ने यह भी बताया कि पूरे इलाके में निषेधाज्ञा लागू है और जूलूस निकालने की अनुमति किसी को भी नहीं दी गई है।

 

जीजेएम समर्थकों ने आदेशों का उल्लंन किया और जुलूस निकाला। जब पुलिस ने उन्हें रोका तो प्रदर्शनकारियों ने उन पर पत्थर तथा बोतलें फेंकीं। पुलिस ने भीड़ को तितर बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया। आईआरबी सूत्रों ने बताया कि झड़प में खुकरी लगने से आईआरबी की दूसरी बटालियन के सहायक कमांडेंट किरण तमांग गंभीर रूप से घायल हो गए। आईआरबी सूत्रों ने बताया कि तमांग को अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी मौत हो गई।

उधर, जीजेएम सुप्रीमो बिनय तमांग ने आरोप लगाया कि पुलिस ने पार्टी के एक जुलूस पर गोली चलाई जिसमें उनकी पार्टी के दो कार्यकर्ताओं की मौत हो गई।

बहरहाल, एडीजी (कानून—व्यवस्था) अनुज शर्मा ने इस आरोप का खंडन किया और कहा कि पुलिस ने कोई गोली नहीं चलाई है। शर्मा ने कहा, यह जीजेएम के कार्यकर्ता थे जिन्होंने गोलियां चलाई।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें