ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशPNB घोटाला: गीतांजलि जेम्स के जब्त हीरे हो सकते हैं नकली, लैब में होगी जांच

PNB घोटाला: गीतांजलि जेम्स के जब्त हीरे हो सकते हैं नकली, लैब में होगी जांच

पीएनबी के 11,400 करोड़ रुपए के फ्रॉड में जांच लगातार जारी है। घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के मालिक मेहल चौकसी के ठिकानों पर भी ईडी और सीबीआई की तलाशी जा रही है। ईडी को इस बात का...

PNB घोटाला: गीतांजलि जेम्स के जब्त हीरे हो सकते हैं नकली, लैब में होगी जांच
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 21 Feb 2018 03:46 PM
ऐप पर पढ़ें

पीएनबी के 11,400 करोड़ रुपए के फ्रॉड में जांच लगातार जारी है। घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के मालिक मेहल चौकसी के ठिकानों पर भी ईडी और सीबीआई की तलाशी जा रही है। ईडी को इस बात का शक है कि देशभर में गीतांजलि जेम्स के शोरूम से जब्त होने वाले गहने और हीरे नकली हो सकते हैं। जानकारी के मुताबिक ये गहने खराब क्वालिटी के साथ आर्टिफिशियल यानि लैब में बने हो सकते हैं। 

इस पूरे मामले में ईडी ने छत्तीसगढ़ समेत सभी रीजनल टीमों को आदेश दिए हैं कि छापेमारी में हीरे की जो भी ज्वैलरी जब्त की जा रही है, उसे सुरक्षित रखें। देशभर से जब्त हुई ज्वैलरी ईडी के मुंबई हेडक्वार्टर में इकट्ठा की जाएगी और वहीं पर हीरों की जांच की जाएगी।

बता दें कि देर रातसीबीआई ने बड़ी कार्रवाई करते हुए बैंक के जनरल मैनेजर राजेश जिंदल को गिरफ्तार कर लिया है। जिंदल पीएनबी की मुंबई स्थित ब्रैडी हाउस ब्रांच के हेड भी थे। आपको बता दें कि इसी ब्रांच से घोटाले का खुलासा हुआ था।

राजेश जिंदल अगस्त 2009 से मई 2011 के बीच मुंबई ब्रांच के हेड थे। गौरतलब है कि इससे पहले घोटाले के मामले में पीएनबी के तीन और अधिकारी गिरफ्तार हो चुके हैं।

इससे पहले बीती रात को सीबीआई ने 11,400 करोड़ रूपये के घोटाले की जांच के सिलसिले में मुख्य आरोपी नीरव मोदी की फाइव स्टार डायमंड कंपनी के अध्यक्ष (वित्त) विपुल अंबानी को मंगलवार को गिरफ्तार किया था। अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया था कि इस मामले में यह पहली बड़ी गिरफ्तारी है। मामले के दो मुख्य आरोपी नीरव मोदी तथा मेहुल चोकसी देश छोड़ कर जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि इस घोटाले में दर्ज अपनी दो प्राथमिकियों के सिलसिले में जांच एजेंसी ने चार अन्य वरिष्ठ कार्यपालक अधिकारियों को भी गिरफ्तार किया

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें