ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशPM Surya Ghar Yojana: हर महीने 300 यूनिट बिजली FREE, इन आसान Steps से तुरंत करें अप्लाई

PM Surya Ghar Yojana: हर महीने 300 यूनिट बिजली FREE, इन आसान Steps से तुरंत करें अप्लाई

PM Surya Ghar Yojana: 75 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना का लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके एक करोड़ घरों को रोशन करना है।

PM Surya Ghar Yojana: हर महीने 300 यूनिट बिजली FREE, इन आसान Steps से तुरंत करें अप्लाई
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 15 Feb 2024 10:53 PM
ऐप पर पढ़ें

How to Apply PM Surya Ghar Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों लोगों को अपनी छतों पर सौर पैनल लगाने के लिए प्रोत्साहित करने की सरकार की नई योजना की घोषणा की। पीएम मोदी ने कहा कि 75 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना का लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके एक करोड़ घरों को रोशन करना है। इस योजना के तहत लोगों को हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिल सकेगी। इसके अलावा, लोग अधिक बिजली होने पर उसे बेच भी सकेंगे। योजना की घोषणा पहली बार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट 2024-25 के दौरान की थी।

इस योजना के बारे में पीएम मोदी ने बताया है कि योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी दी जाएगी और इसे सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा, "लोगों के बैंक खातों में सीधे दी जाने वाली ठोस सब्सिडी से लेकर भारी रियायती बैंक ऋण तक, केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का कोई बोझ न पड़े।" सरकार शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को भी अपने अधिकार क्षेत्र में छत पर सौर प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करेगी। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि साथ ही, इस योजना से अधिक आय, कम बिजली बिल और लोगों के लिए रोजगार सृजन होगा।

पीएम सूर्य घर योजना के लिए कैसे करें अप्लाई

स्टेप 1
सबसे पहले पोर्टल पर निम्न तरीके से रजिस्टर करें
- सबसे पहले pmsuryaghar.gov.in पर जाकर अपना राज्य चुनें
- फिर इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी चुनें
- अब इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूमर नंबर का चुनाव करें
- अपना मोबाइल नंबर और मेल आईडी डालें

स्टेप 2
-कंज्यूमर नंबर और मोबाइल नंबर से लॉग-इन करें।
-अब रूफटॉप सोलर के लिए अप्लाई करें

स्टेप 3
-अब अप्रूवल के लिए इंतजार करें
-अपने डिस्कॉम में किसी भी पंजीकृत विक्रेता से प्लांट लगवाएं

स्टेप 4
- एक बार इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने पर, प्लांट का विवरण जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें

स्टेप 5
-नेट मीटर की स्थापना और डिस्कॉम द्वारा निरीक्षण के बाद पोर्टल से कमीशनिंग प्रमाणपत्र उत्पन्न किया जाएगा।

स्टेप 6
- जब आपको एक बार कमीशनिंग रिपोर्ट मिल जाएगी, तब आप अपना बैंक अकाउंट डिटेल और कैंसल चेक पोर्टल के जरिए जमा कर दें। इसके बाद तीस दिनों के भीतर ही आपको सब्सिडी प्राप्त हो जाएगी।

कितने किलोवॉट पर कितनी सब्सिडी?
यदि आप तीन किलोवॉट का सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो आपको लगभग 1,26,000 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। घर की छत का एरिया 300 फीट होगा। इसमें से सरकार की ओर से आपको 54 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी। यानी कि कस्टमर की सब्सिडी के बाद की कॉस्ट लगभग 72 हजार रुपये आएगी। इससे रोजाना आपकी लगभग 38 रुपये की सेविंग भी होगी, जोकि साल का 14 हजार रुपये से भी अधिक होता है। वहीं, रोजाना इलेक्ट्रिसिटी जेनरेशन के बारे में बात करें तो 12.96 किलोवॉट प्रति दिन बिजली उत्पन्न हो सकेगी।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें