ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश17 मई के बाद लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं? PM नरेंद्र मोदी कल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे मुख्यमंत्रियों संग बैठक

17 मई के बाद लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं? PM नरेंद्र मोदी कल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे मुख्यमंत्रियों संग बैठक

कोरोना वायरस संकट और देश में जारी लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी सोमवार को दोपहर 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्रियों संग बैठक करेंगे। पीएमओ ने इस बात की...

PM Modi
1/ 2PM Modi
Breaking news
2/ 2Breaking news
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 10 May 2020 04:09 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस संकट और देश में जारी लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी सोमवार को दोपहर 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्रियों संग बैठक करेंगे। पीएमओ ने इस बात की पुष्टि की है। उम्मीद की जा रही है कि पीएम मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत के दौरान लॉकडाउन को लेकर सुझाव मागेंगे और आगे की रणनीति पर चर्चा होगी। साथ ही कोरोना के बढ़ते मामलों की भी समीक्षा की जाएगी। बता दें कि कोरोना की वजह से देश में लागू लॉकडाउन का तीसरे चरण की मियाद 17 मई को पूरी हो रही है, ऐसे में यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है। 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल दोपहर तीन बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पांचवीं बैठक करेंगे।'

बता दें कि इससे पहले आज ही यानी रविवार को कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने भी सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक कर हालात पर चर्चा की है। 

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण देशभर में गत 25 मार्च से पूर्णबंदी लागू है और लोगों को घरों पर ही रहने के लिए कहा गया है। पूर्णबंदी के तीसरे चरण की समाप्ति से पहले होने वाली इस बैठक को आगे की रणनीति के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। समझा जा रहा है कि इस बैठक में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और देश में ठप पड़े काम धंधों को चालू करने तथा इस महामारी से निपटने के उपायों पर विस्तार से चचार् की जाएगी।

कोरोना के कारण उत्पन्न असाधारण स्थिति को देखते हुए देश में पहले 25 मार्च से 14 अप्रैल फिर 15 अप्रैल से तीन मई और इसके बाद 4 मई से 17 मई तक तीन चरणों में पूर्णबंदी लागू की गयी है। पूर्णबंदी के तीसरे चरण की अवधि 17 मई को समाप्त होनी है। तीसरे चरण की पूर्णबंदी शुरू होने से पहले सरकार ने व्यापक दिशा निदेर्श जारी कर पूरे देश को संक्रमण के आधार पर तीन जोन रेड, ओरेंज और ग्रीन जोन में बांटा था । संक्रमण के प्रसार की स्थिति के आधार पर ही इन क्षेत्रों में रियायत दी गयी थी। 

भारत में कोरोना की स्थिति

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार थमने का नाम नहीं रही है। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 3277 नए मामले सामने आए हैं और कोविड-19 से 127 लोगों की मौत हुई है। रविवार को जारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर करीब साठ हजार यानी 62939 हो गए हैं और कोविड-19 से अब तक 2109 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना के कुल 62939  केसों में 41472 एक्टिव केस हैं, वहीं 19358 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है या फिर वह ठीक हो चुके हैं। कोरोना वायरस से अब तक सर्वाधिक 779 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई। यहां अब इस महामारी से पीड़ितों की संख्या 20228 हो गई है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें