ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशIIT-IIM से लेकर KV तक, पीएम मोदी शिक्षा के लिए 13 हजार करोड़ की देंगे सौगात; पूरी लिस्ट

IIT-IIM से लेकर KV तक, पीएम मोदी शिक्षा के लिए 13 हजार करोड़ की देंगे सौगात; पूरी लिस्ट

पीएम नरेंद्र मोदी लगभग 13 हजार 375 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे। इनमें भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) भिलाई और आईआईटी तिरुपति भी शामिल हैं।

IIT-IIM से लेकर KV तक, पीएम मोदी शिक्षा के लिए 13 हजार करोड़ की देंगे सौगात; पूरी लिस्ट
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 19 Feb 2024 03:21 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को जम्मू में 30 हजार करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ व शिलान्यास करेंगे। इनमें जम्मू-कश्मीर को शेष भारत से जोड़ने वाली उधमपुर-बनिहाल रेल खंड का बनिहाल से संगलदान का करीब 48 किलोमीटर का हिस्सा भी शामिल है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शिक्षा क्षेत्र को बड़ा बढ़ावा एक प्रमुख अंग होगा। देश भर में शिक्षा और कौशल बुनियादी ढांचे के विकास की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम है। पीएम मोदी लगभग 13 हजार 375 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे। इनमें भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) भिलाई, आईआईटी तिरुपति, IIT जम्मू, भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी, डिजाइन एवं विनिर्माण संस्थान (आईआईआईटीडीएम) कांचीपुरम का स्थायी परिसर शामिल हैं। भारतीय कौशल संस्थान (IIS) मॉडर्न टेक्नोलॉजी पर कौशल प्रशिक्षण संस्थान कानपुर में स्थित है। केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के 2 परिसर- देवप्रयाग (उत्तराखंड) और अगरतला (त्रिपुरा) में स्थापित किए गए हैं। 
 
प्रधानमंत्री देश में तीन नए भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) यानी आईआईएम जम्मू, आईआईएम बोधगया और आईआईएम विशाखापत्तनम का उद्घाटन करेंगे। वह देश भर में केंद्रीय विद्यालय (केवी) के लिए 20 नए भवनों और 13 नए नवोदय विद्यालयों (एनवी) भवनों का भी उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री देश भर में 5 केंद्रीय विद्यालय परिसरों, एक नवोदय विद्यालय परिसर और नवोदय विद्यालयों के लिए 5 बहुउद्देशीय हॉल की आधारशिला भी रखेंगे। ये नवनिर्मित केवी और एनवी भवन देश भर के छात्रों की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। 

जम्मू-कश्मीर के लोगों को मिलेगा AIIMS
जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए प्रधानमंत्री अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), विजयपुर (सांबा), जम्मू का उद्घाटन करेंगे। इस संस्थान का शिलान्यास भी प्रधानमंत्री ने फरवरी 2019 में किया था, जिसकी स्थापना केंद्रीय क्षेत्र की योजना प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत की जा रही है। एक हजार 660 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से और 227 एकड़ में स्थापित यह अस्पताल 720 बिस्तरों, 125 सीटों के साथ मेडिकल कॉलेज, 60 सीटों के साथ नर्सिंग कॉलेज, 30 बिस्तरों के साथ आयुष ब्लॉक, संकाय के लिए आवास जैसी सुविधाओं से सुसज्जित है। कर्मचारी, यूजी और पीजी छात्रों के लिए छात्रावास आवास, नाइट शेल्टर, गेस्ट हाउस, ऑडिटोरियम, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स आदि। अत्याधुनिक अस्पताल कार्डियोलॉजी, गैस्ट्रो सहित 18 विशिष्टताओं और 17 सुपर विशिष्टताओं में उच्च गुणवत्ता वाली रोगी देखभाल सेवाएं प्रदान करेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें