DA Image
Thursday, December 2, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशसैन्य हथियारों में आत्मनिर्भर बनेगा भारत, देश को आज 7 डिफेंस कंपनियां समर्पित करेंगे PM नरेंद्र मोदी

सैन्य हथियारों में आत्मनिर्भर बनेगा भारत, देश को आज 7 डिफेंस कंपनियां समर्पित करेंगे PM नरेंद्र मोदी

लाइव हिन्दुस्तान ,नई दिल्लीSurya Prakash
Fri, 15 Oct 2021 08:30 AM
सैन्य हथियारों में आत्मनिर्भर बनेगा भारत, देश को आज 7 डिफेंस कंपनियां समर्पित करेंगे PM नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी विजयदशमी के मौके पर देश को 7 नई डिफेंस कंपनियां समर्पित करेंगे। इसके साथ ही वह रक्षा मंत्रालय की ओर से आयोजित कार्यक्रम को भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे। इस मौके पर ऱक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कुछ वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे। पीएम कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड को सरकार की 100 फीसदी हिस्सेदारी वाली 7 डिफेंस कंपनियों में तब्दील करने का फैसला लिया गया है। देश को रक्षा संसाधनों के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के मकसद से यह फैसला लिया गया है। पीएमओ ने कहा कि इस फैसले से देश में आयुध निर्माण की दिशा में लगी कंपनियों को स्वायत्ता मिलेगी और उनकी क्षमता में इजाफा होगा।

केंद्र सरकार की ओर से जिन 7 नई डिफेंस कंपनियों को बनाने का प्रस्ताव दिया गया है, उनमें म्यूनिशंस इंडिया लिमिटेड, आर्मर्ड वीकल्स निगम लिमिटेड, अडवांस्ड वेपन्स एंड इक्विपमेंट इंडिया लिमिटेड शामिल हैं। इसकेअलावा ट्रूप्स कम्फर्ट्स लिमिटेड, यंत्र इंडिया लिमिटेड, इंडिया ऑप्टेल लिमिटेड और ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड शामिल हैं। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी अकसर भारत में ही हथियारों एवं जरूरी सैन्य संसाधनों को निर्माण पर जोर देते रहे हैं। सरकार का मानना है कि इससे मेक इन इंडिया को बढ़ावा मिलेगा और रक्षा संसाधनों के मामले में देश आत्मनिर्भर हो सकेगा।

विजयदशमी यानी दशहरे के मौके पर देश में शस्त्रपूजन की परंपरा रही है। माना जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने इसीलिए इस मौके पर डिफेंस कंपनियों को देश को समर्पित करने का फैसला लिया है। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें