ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश'जाइए, जीतकर आइए फिर मिलते हैं'; लोकसभा चुनाव से पहले PM मोदी का मंत्रियों को संदेश

'जाइए, जीतकर आइए फिर मिलते हैं'; लोकसभा चुनाव से पहले PM मोदी का मंत्रियों को संदेश

पीएम मोदी ने कहा कि आगामी जून में पूर्ण बजट पेश होना है जिसमें 'विकसित भारत' की झलक दिखनी चाहिए। बताया गया कि उन्होंने विकसित भारत सेमिनार को विभागीय एजेंडे में शामिल करने के लिए कहा है।

'जाइए, जीतकर आइए फिर मिलते हैं'; लोकसभा चुनाव से पहले PM मोदी का मंत्रियों को संदेश
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 03 Mar 2024 11:20 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रिपरिषद के साथ एक दिवसीय बैठक की रविवार को अध्यक्षता की। इस दौरान उन्होंने आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर एकदम साफ संदेश दिया। एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी ने कहा कि जाओ, जीतकर आओ। मैं जल्द ही आप लोगों से मिलूंगा। केंद्रीय मंत्रिपरिषद की यह मीटिंग विजन डॉक्यूमेंट 'विकसित भारत 2047' को लेकर हुई, जहां अगले 5 वर्षों की विस्तृत कार्ययोजना पर विचार-विमर्श किया गया। प्रधानमंत्री निवास पर आयोजित इस बैठक में लोकसभा चुनाव के बाद गठित होने वाली नई सरकार के 100 दिन के एजेंडे पर भी चर्चा हुई।

सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी ने कहा कि आगामी जून में पूर्ण बजट पेश होना है जिसमें 'विकसित भारत' की झलक दिखनी चाहिए। बताया जा रहा है कि उन्होंने विकसित भारत सेमिनार को विभागीय एजेंडे में शामिल करने के लिए कहा। साथ ही CII और फिक्की जैसे व्यापारिक निकायों से भी इस पर बातचीत शुरू करने की अपील की। रिपोर्ट में कहा गया कि पीएम मोदी ने विभागों से इसे लेकर एक्शन प्लान तैयार करने के लिए कहा और इस पर आइडिया सामने रखने की बात कही। मालूम हो कि 2024 चुनावी साल है। इसके चलते केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया था। नई सरकार बनने के बाद पूर्ण बजट पेश किया जाएगा।

विकसित भारत का रोडमैप तैयार
रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने विकसित भारत का रोडमैप 2 साल से अधिक की गहन तैयारी करके बनाया है। इसके लिए सभी मंत्रालयों और राज्य सरकारों, शिक्षाविदों, उद्योग निकायों, नागरिक समाज, वैज्ञानिक संगठनों के साथ व्यापक चर्चा हुई है। सूत्रों ने कहा कि रोडमैप बनाने के लिए विभिन्न स्तरों पर 2700 से अधिक बैठकें, कार्यशालाएं और सेमिनार आयोजित किए गए। 20 लाख से अधिक युवाओं के सुझाव प्राप्त हुए। बैठक में प्रधानमंत्री ने यह स्पष्ट किया कि विकसित भारत का रोडमैप सर्वसमावेशी और सर्वव्यापी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें