DA Image
19 सितम्बर, 2020|5:48|IST

अगली स्टोरी

मंत्रियों के साथ बैठक में काफी मंथन के बाद PM नरेंद्र मोदी ने लिया लॉकडाउन 3 का फैसला

pm modi

लॉकडाउन के दूसरे चरण के समाप्त होने से पहले आगे की रणनीति तय करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को प्रमुख केंद्रीय मंत्रियों के साथ सुबह व शाम अलग-अलग कई अहम बैठकें कीं। इनमें लॉकडाउन की समीक्षा के साथ देश व विदेश में विभिन्न हिस्सों में फंसे लोगों को निकालने को लेकर भी रणनीति बनाई गई। इसके बाद तीसरे चरण को हरी झंडी दी गई।

सुबह हुई बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री पीयूष गोयल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, सीडीएस जनरल बिपिन रावत समेत कई अफसर मौजूद रहे।

बताया जा रहा है कि बैठक में लॉकडाउन के दूसरे चरण की समीक्षा की गई। शाम को प्रधानमंत्री ने खाड़ी दशों व अन्य देशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के मुद्दे पर नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी व अन्य अधिकारियों के साथ चर्चा की। फिर शाम को तीसरे चरण के लॉकडाउन के विस्तार का फैसला लिया गया।

जोन के हिसाब छूट देने के आदेश
सूत्रों के अनुसार सुबह की बैठक में प्रधानमंत्री ने तीन मई के बाद सरकार की रणनीति और चार मई से क्या-क्या छूट दी जा सकती है? इस पर लंबी चर्चा की। इसके बाद शाम को लॉकडाउन बढ़ाने के साथ ही जोन के हिसाब से छूट देने के आदेश भी जारी हुए। इसके एक दिन पहले ही पूरे देश को तीन जोन रेड, ऑरेंज व ग्रीन में बांटा गया है।

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 35 हजार को पार कर गया है। ऐसे में सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती संक्रमण को रोकना है, इसलिए लॉकडाउन तीन में इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखा गया है।

बता दें कि केंद्रीय मंत्रियों और अफसरों के साथ बैठक से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने सभी प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से बात की थी। विशेष ट्रेन की अनुमति देने के बाद एक सप्ताह में सरकार से फंसे लोगों को गंतव्य तक पहुंचाने का दबाब भी हट जाएगा और वह ज्यादा प्रभावी ढंग से रणनीति बनाने व उस पर अमल कर सकेगी। इतना हीं नहीं, प्रधानमंत्री लगातार अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए क्षेत्रवार बैठकें भी कर रहे हैं। गुरुवार को उन्होंने विदेशी निवेश, कोयला एवं खनन, रक्षा एवं एयरोस्पेस पर बैठकें कीं जबकि शुक्रवार को ऊर्जा और विमानन क्षेत्र पर बैठक की।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:PM Narendra Modi takes high level meeting to take decision to extend lockdown till 17 may