ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशअमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की बात, साझा प्राथमिकताओं पर हुई चर्चा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की बात, साझा प्राथमिकताओं पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से बात की है। उनकी सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं। अमेरिकी राष्ट्रपति से बात करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा हमने क्षेत्रीय मुद्दों पर...

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की बात, साझा प्राथमिकताओं पर हुई चर्चा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 09 Feb 2021 12:59 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से बात की है। उनकी सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं। अमेरिकी राष्ट्रपति से बात करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा हमने क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की, प्राथमिकताएं साझा कीं, जलवायु परिवर्तन के संबंध में सहयोग को और बढ़ाने पर सहमत हुए।

पीएम मोदी ने आगे कहा अमेरिकी राष्ट्रपति और मैं हिंद-प्रशांत क्षेत्र और उससे बाहर शांति, सुरक्षा के लिए रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए तत्पर हैं। बता दें कि बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद यह पहला मौका है जब पीएम मोदी और उनके बीच बातचीत हुई है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण करने पर जो बाइडेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई थी। इसके साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई थी कि बाइडेन के साथ काम करते हुए भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को और मजबूती मिलेगी।

बता दें कि जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति हैं। इसी साल 20 जनवरी को उन्होंने राष्ट्रपति पद की शपथ ली है। बाइडेन 1973 में डेलावेयर से सबसे युवा सीनेटर के तौर पर निर्वाचित हुए थे। वह सार्वजनिक जीवन में करीब पांच दशक बिता चुके हैं। जो बाइडेन से पहले डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका की गद्दी संभाल रहे थे।

बाइडेन पहली बार 1972 में निर्वाचित हुए और डेलावेयर राज्य से छह बार सीनेटर रहे। वह पहली बार 29 साल की उम्र में निर्वाचित होकर अमेरिकी सीनेट के लिए चुने जाने वाले सबसे युवा प्रतिनिधियों में से एक थे। बाइडन ने 1988 और 2008 में भी अपनी पार्टी से राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बनने के लिए दावेदारी की थी, लेकिन असफल रहे थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें