DA Image
21 सितम्बर, 2020|11:03|IST

अगली स्टोरी

मनोरम दृश्य...PM मोदी ने शेयर किया बारिश में नहाते मोढेरा के सूर्य मंदिर का शानदार वीडियो

pm narendra modi shares modhera sun temple modhera surya mandir video in rainy days in gujarat

गुजरात में लगातार हो रही बारिश के बीच एक ऐसा वीडियो सामने आया है जो काफी मनोरम और भव्य है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर मोढेरा के सूर्य मंदिर का एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में भारी बारिश के बीच मोढेरा के सूर्य मंदिर का अद्भुत और विहंगम दृश्य देखने को मिल रहा है। बता दें कि बीते कुछ दिनों से गुजरात में काफी बारिश हुई है और इससे जुड़ी घटनाओं में कई लोगों की जानें भी गई हैं। 

गुजरात में बारिश और उससे मची तबाही के बीच यह वीडियो दिल को सुकून देने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर इस वीडियो को शेयर किया और लिखा 'मोढ़ेरा का प्रतिष्ठित सूर्य मंदिर बारिश के दिन में शानदार दिख रहा है।' इस वीडियो में दिख रहा है कि बारिश बहुत तेज हो रही है और मंदिर की छटा देखते ही बन रही है।

दरअसल, मोढेरा सूर्य मंदिर गुजरात के मेहसाना जिले के 'मोढेरा' नामक गांव में पुष्पावती नदी के किनारे स्थित है। यह स्थान पाटन से 30 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। यह सूर्य मन्दिर भारतवर्ष में विलक्षण स्थापत्य और शिल्प कला का बेजोड़ उदाहरण है। सोलंकी वंश के राजा भीमदेव प्रथम द्वारा सन्1026-1027 ई. में इस मंदिर का निर्माण किया गया था। वर्तमान समय में यह भारतीय पुरातत्व विभाग के संरक्षण में है और इस मंदिर में पूजा करना निषिद्ध है।

गौरतलब है कि गुजरात में भारी बारिश के कारण संबंधित विभिन्न घटनाओं में 12 लोगों की मौत हो गई, वहीं लगभग 1,400 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। उन्होंने बताया कि दिन में बारिश में कमी आयी। गुजरात में अब तक वार्षिक औसत की 106.78 प्रतिशत बारिश हो चुकी है।

बारिश की वजह से गुजरात की नदियां उफान पर हैं। जलग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश के कारण राज्य के 205 बांधों में से 90 पूरी तरह से भर चुके हैं जबकि 70 बांध 70 प्रतिशत तक भर गए हैं। अधिकारी के अनुसार सरदार सरोवर बांध में जल स्तर 128.93 मीटर तक पहुंच गया है जो उसकी पूरी क्षमता से 10 मीटर कम है।
     

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:PM Narendra Modi shares Modhera Sun Temple Modhera Surya Mandir Video in Rainy days in Gujarat