ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशबढ़ती गर्मी से PM नरेंद्र मोदी भी चिंतित, राज्यों से बोले- पूरी तैयारी रखें ताकि आग न लगे

बढ़ती गर्मी से PM नरेंद्र मोदी भी चिंतित, राज्यों से बोले- पूरी तैयारी रखें ताकि आग न लगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग के दौरान देश में बढ़ रहे आगजनी के मामलों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इन दिनों में तापमान में तेजी से इजाफा हुआ है।

बढ़ती गर्मी से PM नरेंद्र मोदी भी चिंतित, राज्यों से बोले- पूरी तैयारी रखें ताकि आग न लगे
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 27 Apr 2022 06:18 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग के दौरान देश में बढ़ रहे आगजनी के मामलों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इन दिनों में तापमान में तेजी से इजाफा हुआ है। इसके चलते कूड़े के ढेर और जंगलों में आग लग रही है। पीएम मोदी ने कहा कि देश में तापमान तेजी से बढ़ रहा है। हम कई स्थानों पर आग लगने की घटनाओं में इजाफा देख रहे हैं। मुख्यमंत्रियों को कोरोना संकट से निपटने का सुझाव देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमें फायर सेफ्टी को लेकर भी तैयार रहना होगा। उन्होंने कहा कि हमें अस्पतालों, फैक्ट्रियों और अन्य महत्वपूर्ण इमारतों में आगजनी की घटना से निपटने के उपायों को मजबूत करना चाहिए। 

प्रधानमंत्री ने कहा, 'तापमान तेजी से बढ़ रहा है और यह काफी पहले ही बढ़ गया है, जो आमतौर पर नहीं होता था। ऐसे समय में हम जंगलों,अस्पतालों, कूड़े के ढेरों एवं अहम स्थानों पर आग लगने की घटनाओं को देख रहे हैं।' पीएम मोदी की यह सलाह तमिलनाडु के एक सरकारी अस्पताल में लगी आग के कुछ घंटों के बाद ही सामने आई है। इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ, लेकिन 33 लोगों को आनन-फानन में अस्पताल से शिफ्ट करना पड़ गया। इसके अलावा उत्तर प्रदेश की एक केमिकल फैक्ट्री में भी आग लगने की घटना हुई है। यही नहीं दिल्ली के भलस्वा में कूड़े के ढेर में भी आग लगने की घटना सामने आई। 

दिल्ली में कूड़े के ढेर में आग लगने की घटनाएं
राजधानी दिल्ली समेत देश के तमाम हिस्सों में तापमान में तेजी से इजाफा हुआ है और हीट वेव चल रही है। यही नहीं मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली में गुरुवार को तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है। पिछले कुछ दिनों में ही दिल्ली में गाजीपुर और भलस्वा लैंडफिल्स में आग लगने की घटनाएं हुई हैं। भलस्वा लैंडफिल में आग लगने के बाद प्रदूषण भी पैदा हुआ था और इसे लेकर आसपास के लोगों ने शिकायत की थी। पास के एक स्कूल के टीचर का कहना था कि हम यहां बैठ भी नहीं सकते हैं और ऐसा करना हमारे स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होगा। 

आने वाले दिनों में और बढ़ेगी गर्मी, लू से नहीं मिलेगी राहत

इसके अलावा 1 अप्रैल के बाद से अब तक हिमाचल प्रदेश में जंगलों में आग लगने की 500 घटनाएं दर्ज हो चुकी हैं। वहीं हरियाणा के मानेसर में भी झुग्गी बस्ती में आग लग गई थी और इसमें एक व्यक्ति की मौत भी हो गई थी। बता दें कि मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी, मध्य और उत्तर भारत में अगले कुछ दिनों में भीषण गर्मी पड़ने वाली है और हीट वेव से फिलहाल राहत नहीं मिलेगी।

epaper