ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशCOVID-19: पीएम मोदी ने कहा, कोरोना पर नियंत्रण के लिए केंद्र और राज्य मिलकर करें काम

COVID-19: पीएम मोदी ने कहा, कोरोना पर नियंत्रण के लिए केंद्र और राज्य मिलकर करें काम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (20 मार्च) को कोरोना वायरस को देश के सभी राज्यों के लिए खतरा बताया और केंद्र एवं राज्यों को इस महामारी पर नियंत्रण के लिए एक साथ काम करने की आवश्यकता पर बल दिया।...

COVID-19: पीएम मोदी ने कहा, कोरोना पर नियंत्रण के लिए केंद्र और राज्य मिलकर करें काम
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 21 Mar 2020 01:32 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (20 मार्च) को कोरोना वायरस को देश के सभी राज्यों के लिए खतरा बताया और केंद्र एवं राज्यों को इस महामारी पर नियंत्रण के लिए एक साथ काम करने की आवश्यकता पर बल दिया। पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में कहा कि संक्रमण के खतरे की चुनौती से  निपटने के लिए नागरिकों की भागीदारी भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि विभिन्न  देशों में वायरस के प्रसार के वैश्विक संदर्भ को देखते हुए निरंतर सतर्कता सर्वोपरि है। उन्होंने जोर दिया कि वायरस के फैलाव को रोकने की कोशिशों में अगले तीन-चार सप्ताह महत्वपूर्ण हैं।

प्रधानमंत्री ने राज्यों द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की और अपने अनुभव साझा करने और सुझाव देने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। उन्होंने मुख्यमंत्रियों को अपने राज्यों में कालाबाजारी और अनुचित मूल्य वृद्धि को रोकने के लिए व्यापार निकायों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा गठित कोविड-19 आर्थिक कार्य बल आर्थिक चुनौती से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए उपयुक्त दृष्टिकोण विकसित करने की रणनीति तैयार करेगा।

स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अब तक उठाए गए कदमों की जानकारी दी और प्रधानमंत्री के अब तक के प्रयासों का उल्लेख किया। उन्होंने राज्यों के साथ चल रहे सहयोग, अंतरराष्ट्रीय  यात्रियों की निगरानी, प्रसार को ट्रैक करने के लिए सामुदायिक निगरानी का उपयोग, परीक्षण सुविधाओं की रसद, यात्रा प्रतिबंध और विदेशों से भारतीय नागरिकों की निकासी का अवलोकन किया।

COVID-19: पहली बार दिल्ली मेट्रो पूरे दिन के लिए रहेगी बंद, जनता कर्फ्यू की वजह से DMRC का फैसला

मुख्यमंत्रियों ने कोविड-19 का मुकाबला करने में केंद्र द्वारा  राज्यों को दिए गए समर्थन के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया और राष्ट्र  के लिए अपने संबोधन में प्रधानमंत्री के संदेश की भी सराहना की। मुख्यमंत्रियों ने अब तक की गई तैयारियों के बारे में प्रधानमंत्री और अन्य  लोगों को जानकारी दी।

अपनी प्रस्तुतियों के दौरान, उन्होंने परीक्षण सुविधाओं में वृद्धि, कमजोर वर्गों को अधिक समर्थन, राज्यों को 2020-21 के  लिए वित्तीय मदद में बढ़ोतरी और बड़ी संख्या में निजी प्रयोगशालाओं और अस्पतालों में की स्थापना के लिए अनुरोध किया। सभी  मुख्यमंत्रियों ने प्रधानमंत्री को अपने समर्थन का आश्वासन दिया और कहा कि प्रत्येक राज्य महामारी से निपटने के लिए केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस संकट को लेकर आगामी 22 मार्च को सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक 'जनता कर्फ्यू' का आह्वान किया है और कहा कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को छोड़कर किसी को भी घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। उन्होंने बृहस्पतिवार (19 मार्च) को करीब 30 मिनट के राष्ट्रीय संबोधन में सभी भारतीयों से अपील की कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए यथासंभव घरों के अंदर ही रहें और कहा कि दुनिया में कभी इतना गंभीर खतरा पैदा नहीं हुआ।

COVID-19: पहली बार दिल्ली मेट्रो पूरे दिन के लिए रहेगी बंद, जनता कर्फ्यू की वजह से DMRC का फैसला

प्रधानमंत्री ने अपने कोरोना वायरस महामारी संकट पर अपने संदेश में कहा था कि यह सोचना सही नहीं है कि सब ठीक है और इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए लोगों से केंद्र सरकार तथा राज्य सरकारों द्वारा जारी परामर्शों का पालन करने का अनुरोध किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रथम और द्वितीय विश्वयुद्ध में भी इतनी संख्या में देश प्रभावित नहीं हुए थे जितनी कि कोरोना वायरस से हुए हैं।

दिल्ली : मॉल बंद होंगे, किराना, फार्मेसी खुले रहेंगे
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि सरकार दिल्ली में सभी मॉलों को बंद करेगी, लेकिन इन मॉलों में स्थित किराना, फार्मेसी और सब्जियों की दुकानें खुली रहेंगी। केजरीवाल ने ट्वीट किया, “मौजूदा स्थिति को देखते हुए हम सभी मॉल (किराना, फार्मेसी और सब्जी की दुकानों को छोड़कर) को बंद कर रहे हैं।” सरकार ने क्षेत्र में कोरोना वायरस मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए दिल्ली में सभी गैर-जरूरी सेवाओं को भी बंद कर दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें