ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशश्रीअन्न से कैसे मिलेगा किसानों को फायदा, टैक्स छूट के क्या मायने; पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया

श्रीअन्न से कैसे मिलेगा किसानों को फायदा, टैक्स छूट के क्या मायने; पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया में यदि मिलेट्स का प्रचलन बढ़ रहा है तो इसका फायदा किसानों को मिलना ही चाहिए। इसलिए इन सुपरफूड्स को श्री अन्न की पहचान दी गई है। इनकी पैदावार के लिए प्रयास तेज किए जाएंगे।

श्रीअन्न से कैसे मिलेगा किसानों को फायदा, टैक्स छूट के क्या मायने; पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 01 Feb 2023 02:23 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी ने आम बजट 2023 की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पेश किया गया यह बजट गरीबों को वरीयता देने वाला है। उन्होंने कहा कि इस बजट में विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का ऐलान किया है। इससे देश के शिल्पकारों, श्रमिकों और कुशल कारीगरों को सम्मान मिल सकेगा। इसके अलावा महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप्स के लिए किए गए ऐलानों की भी पीएम नरेंद्र मोदी ने तारीफ की। उन्होंने कहा कि अब हमें डिजिटल सेक्टर की सफलता को कृषि क्षेत्र में भी दोहराना है। उन्होंने कहा कि आज दुनिया इंटरनेशनल मिलेट्स ईयर मना रही है। भारत में तो इसके कई प्रकार हैं। 

आज दुनिया में यदि मिलेट्स का प्रचलन बढ़ रहा है तो इसका फायदा किसानों को मिलना ही चाहिए। इसलिए इन सुपरफूड्स को श्री अन्न की पहचान दी गई है। इनकी पैदावार के लिए प्रयास तेज किए जाएंगे। इससे छोटे किसानों को भी आर्थिक संबल मिलेगा और देशवासियों को स्वस्थ जीवन मिलेगा। यह बजट ग्रीन ग्रोथ, ग्रीन इकॉनमी, ग्रीन एनर्जी और ग्रीन इन्फ्रा वाला है। इससे ग्रीन जॉब्स में भी इजाफा होगा। यह बजट लोगों को बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएगा। इस बजट में एमएसएमई के लिए 2 लाख करोड़ रुपये तक के लोन की व्यवस्था की गई है।

तेजी से बदलते भारत में मध्यम वर्ग ने जीवन के हर क्षेत्र में मुख्य धारा बना हुआ है। इस बजट में उस वर्ग को भी एक राहत देने का प्रयास किया गया है। मध्यम वर्ग भारत की एक बड़ी ताकत है और उसे राहत देने से उनके आत्मविश्वास में इजाफा होगा। इस वर्ग के जीवन स्तर में सुधार के लिए हमारी सरकार ने कई फैसले लिए हैं। एक तरफ टैक्स में कमी की गई है तो वहीं उसकी प्रक्रिया भी सरल की गई है। इस तरह सर्व समावेशी बजट पेश किया गया है। इसके लिए मैं निर्मला सीतारमण और उनकी टीम को बहुत बधाई देता हूं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें